Tuesday, May 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशSwami Prasad Maurya on Sanatan: सनातन धर्म विवाद पर ये क्या बोल...

Swami Prasad Maurya on Sanatan: सनातन धर्म विवाद पर ये क्या बोल गए सपा नेता? सबकुछ किया साफ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Swami Prasad Maurya on Sanatan: तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की सनातन धर्म पर टिप्पणी के बाद इस मुद्दे पर कई नेताओं के बयान प्रकाशित हो रहे हैं। अब सनातन धर्म पर छिड़ी बहस पर समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का भी बयान सामने आया है। सपा प्रमुख स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में सनातन धर्म पर अपना रुख स्पष्ट किया। सपा नेता ने कहा कि हर बच्चा एक मां के गर्भ से पैदा होता है जो शाश्वत है। मानवता के प्रति सम्मान, सभी के लिए समान व्यवहार और न्याय शाश्वत है।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने लिखा…

स्वामी प्रसाद मौर्य ने लाखों वर्ष पहले अपनी पोस्ट “सूर्य हमें प्रकाश देता है” में लिखा सनातन एक ऐसा व्यावहारिक सत्य है, जो प्रत्येक देश-काल, परिस्थिति में अपने गुणों व कार्यों से जीवनन्तता बनाये रखता है। सनातन सत्य है, शास्वत् है, व्यावहारिक है, वैज्ञानिक है जैसे सूर्य हमें प्रकाश देता है, लाखो साल पहले भी देता था और आगे भी देता रहेगा। पृथ्वी, वायु, जल, नभ ये सभी हमें जीवन देतें हैं, ये पहले भी देतें रहे हैं और आगे भी देतें रहेंगे, यही सनातन है। प्रत्येक बच्चा माँ की पेट से पैदा होता है, यह सनातन है। मानवता का सम्मान, समता का व्यवहार, सबको न्याय ही सनातन है। न हि वेरेन वेरानि, सम्मन्तीध कु दाचनं। अवेरेन च सम्मन्ति, एस धम्मो सनन्तनो।।

(धम्मपद, बुद्धोपदेश) सनातन, सनातन था, है और आगे भी रहेगा। जाति-पांति, छुआछूत, ऊंच-नीच, भेदभाव, विषमता, ढोंग-ढकोसला, कुरीतियाँ तथा मुँह से ब्राह्मण, बाहु से क्षत्रिय, जंघे से वैश्य, पैर से शूद्र की उत्पत्ति बताना, सनातन नहीं अपितु मानवता के लिए अभिशाप व कैंसर से भी ज्यादा ख़तरनाक बीमारी है।

आज भी कई लोग सनातन धर्म को कोसते- सीएम योगी

हम आपको बता दें कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. के बेटे उदयनिधि स्टालिन। स्टालिन और तमिलनाडु सरकार के मंत्री ने सनातन धर्म पर विवादित बयान दिया है। फिर शुरू हुआ राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला। विवाद के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पौराणिक काल से ही भगवान की वास्तविकता में अविश्वास और सनातन धर्म पर हमले होते रहे हैं। सीएम योगी ने कहा: यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत में आज भी कई लोग सनातन धर्म को कोसते हैं।

Also Read: Ajay Rai: क्या यूपी कांग्रेस अध्यक्ष के बयान के बाद लोकसभा चुनाव से पहले I.N.D.I.A गठबंधन में पड़ सकती…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular