Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsTaj corridor case: आखिर क्या है 175 करोड़ का ताज कॉरिडोर घोटाला,...

Taj corridor case: आखिर क्या है 175 करोड़ का ताज कॉरिडोर घोटाला, जिसमें BSP प्रमुख Mayawati को हो सकती है जेल? जानिए पूरी खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Taj corridor case: 2002 ताज कॉरिडोर (Taj corridor case) मामले में बीएसपी प्रमुख मायावती पर शिकंजा कसने वाला है। यहां पर दो सवाल उठते जिसका हम इस आर्टिकल में आपको जवाब देने का भरसक कोशिश करेंगे। जिनमें सबसे पहला सवाल आखिर ताज कॉरिडोर घोटाला क्या है? और क्या पूर्व सीएम अब इस मामले में जेल भी जाएंगी? तो नीचे हमने इन्हीं तमाम सवालों का जवाब दिया है।

175 करोड़ रुपए का घोटाला, 22 मई को सुनवाई

ताज घोटाले की कार्रवाही के लिए CBI को नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (NPCC) सेवानिवृत्त एजीएम महेन्द्र शर्मा के खिलाफ बीस साल बाद पहली बार केस दर्ज करने की अनुमति मिल गई है। बता दें कि इस पूरे मामले में 22 मई को सुनवाई होनी है। यह कोई 5 करोड़ या 10 करोड़ का घोटाला नहीं है बल्कि 175 करोड़ रुपए का घोटाला है।

क्या मायावती को हो सकती है सजा?

भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और 468 के अपराध के तहत अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे अधिकतम 7 साल की सजा और इसके साथ ही आर्थिक दंड का भी प्रावधान है। ऐसे में बसपा प्रमुख दोषी पाई जाती हैं तो निसंदेह उन पर कानून की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। बाकी अब इस मामले में जांच और फैसले का इंतजार है।

आरोपियों पर CBI  ने लगाई ये धाराएं

सभी आरोपियों पर सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420(धोखाधड़ी),120बी(आपराधिक साजिश)471(जाली दस्तावेज तैयार करना, 468(धोखाधड़ी करने के लिए साजिश रचना) जैसे गंभीर धाराएं लगाई गईं।

आखिर क्या है ताज कॉरिडोर घोटाला?

दरअसल साल 2002 में उत्तर प्रदेश की उस समय की मुख्यमंत्री रहीं मायावती आगरा में ताजमहल के आसपास के हिस्सों मे कॉरिडोर बनाने का एक बड़ा फैसला लिया था। इस प्रोजेक्ट को बनामे की लागत 175 करोड़ रूपये रखे गए थे। मगर जारी हुए सिर्फ 17 करोड़ रूपए। इसमें सबको चौंकाने वाली बात तो ये थी की ये सारे रूपए बिना किसी ठेके के NPCC को जारी भी कर दिए गए थे। ना कोई काम को ऑर्डर जारी हुआ। इसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया गया था। जिसमें याचिकाकर्ताओं ने न्यायिक जांच की मांग की थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने CBI  को मामले की जांच सौंपी थी। CBI इसी मामले में मायावती समेत 11लोगों को आरोपी बनाया।

Crime News: शामली में पुलिस से बेखौफ बदमाशों ने छात्रा के साथ अशलीलता करने का किया प्रयास, आरोपियों ने वीडियो बना किया सोशल मीडिया पर वायरल

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular