Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशTaj Mahal: चांदनी रात में ताजमहल के दीदार की व्यवस्था में होगा...

Taj Mahal: चांदनी रात में ताजमहल के दीदार की व्यवस्था में होगा बदलाव, जानिए क्या बोले ASI के अफसर

- Advertisement -

Taj Mahal

इंडिया न्यूज, आगरा (Uttar Pradesh) । चांदनी रात में ताजमहल का दीदार करना रोमांच से भरा होता है। लेकिन अब दीदार के लिए टिकट व्यवस्था में बदलाव होगा। यह बदलाव सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के चलते होने जा रहा है। पुरातत्व विभाग इसके लिए प्लान बनाने में जुट गया है।

आगरा के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई थी याचिका
दरअसल, ताजनगरी की विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल के दीदार के लिए वैसे तो रोजाना ही देशी-विदेशी पर्यटक आगरा आते हैं, लेकिन चांदनी रात में ताजमहल की खूबसूरती में और चार चांद लग जाते हैं। ऐसे में भारतीय पुरातत्व विभाग भी चांदनी रात को ताजमहल का दीदार कराने के लिए खास इंतजाम करता है। लेकिन टिकट की मारामारी को लेकर अक्सर कई पर्यटक मायूस रह जाते हैं।

इस समस्या को लेकर आगरा के वरिष्ठ अधिवक्ता केसी जैन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसमें उनकी मांग की थी कि,अभी ताजमहल के मून लाइट दीदार के लिए पर्यटकों को 24 घंटे पहले टिकट लेना होता है। टिकट के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) आगरा कार्यालय के बाहर लंबी कतार में लगकर टिकट लेना पड़ता है। इससे पर्यटको को परेशानी होती है। इसलिए, ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था शुरू की जाए।

ऑनलाइन टिकट का इंतजाम जल्द होगा
एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल का कहना है कि अभी हमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रति नहीं मिली है। लेकिन, मामला संज्ञान में होने से मून लाइट दीदार की ऑनलाइन टिकट प्रक्रिया को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। एएसआई गाइडलाइन तैयार करके आनलाइन टिकट की व्यवस्था लागू की जाएगी। जिसका लाभ पर्यटक ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: शिवलिंग के संरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- अगले आदेश तक पुराना फैसला रहेगा लागू

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular