Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsTeele Masjid Case: लखनऊ के लक्ष्मण टीला मामले में सर्वे कराए जाने...

Teele Masjid Case: लखनऊ के लक्ष्मण टीला मामले में सर्वे कराए जाने को लेकर याचिका हुई दाखिल, 4 अप्रैल को होगी सुनवाई

- Advertisement -

Lucknow Teele Masjid Case: उत्तर प्रदेश के लखनऊ (Lucknow) में गोमती नदी (Gomti River) के किनारे स्थित लक्ष्मण टीले के लॉर्ड शेष नागेश टीलेश्वर महादेव मंदिर (Shesh Nagesh Teeleshwar Mahadev Temple) के मामले में हिंदू पक्ष ने विवादित स्थल का सर्वे कराने की मांग कर दी है। हिन्दू पक्ष ने इस संबंध में कोर्ट में एक याचिका भी दाखिल की है। इस मामले में सिविल जज साउथ में अर्जी पर सुनवाई होगी। इसके लिए 4 अप्रैल की तारीख को रखा गया है।

खबर में खास:

  • मुस्लिम पक्ष की ओर से कोर्ट रूम में कोई भी नहीं था मौजूद
  •  विवाद का क्या है कारण?
  • 4 अप्रैल को होगी सुनवाई

मुस्लिम पक्ष की ओर से कोर्ट रूम में कोई भी नहीं था मौजूद

वकील वी के श्रीवास्तव ने लक्ष्मण टीले के लॉर्ड शेष नागेश टीलेश्वर महादेव मंदिर के विवादित स्थल का सर्वे कराये जाने की मांग वाली याचिका दाखिल की गई है। इस याचिका में विवादित स्थल का सर्वे कमीशन सिविल कोर्ट के अमीन से कराने की मांग की गई है। इस मामले पर अदालत में सुनवाई की गई तो उस दौरान सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से कोई भी कोर्ट रूम में मौजूद नहीं था। जबकि हिन्दू पक्ष की ओर से राघवेंद्र हिंदू, अधिवक्ता शेखर निगम और प्रियंका राव मौजूद रहीं। वहीं सरकार के वकील को उनका पक्ष दाखिल करने के लिए अर्जी की कॉपी दी गई है।

 विवाद का क्या है कारण?

दरअसल, लक्ष्मण टीला स्थित मंदिर और मस्जिद मामले में हिन्दू पक्ष का दावा है कि टीले वाली मस्जिद के अंदर लार्ड शेषनाग का मंदिर है, जिसे नष्ट किया जा रहा है। हिन्दू पक्ष के मुताबिक औरंगजेब ने अपने शासन के दौरान लक्ष्मण टीला पर स्थित मंदिर को तुड़वा दिया था और मंदिर के आधे हिस्से की जमीन पर मस्जिद बना दी थी। दावा है कि इसकी बाउंड्री के बाहर अब भी शेषनाग पटल कूप, शेषनागेष्ट टीलेश्वर महादेव मंदिर और पुराने हिंदू मंदिर आज भी है।  मंदिर में पहले से मौजूद मतिर्यों को नष्ट किया जा रहा है।

4 अप्रैल को होगी सुनवाई

इसलिए हिन्दू पक्ष चाहता है कि इस मस्जिद का भी सर्वे कराया जाए ताकि पूरी स्थिति स्पष्ट हो सके। कोर्ट में अब सर्वे को लेकर दाखिल की गई याचिका पर 4 अप्रैल को सुनवाई भी होगी।

WPL 2023: तीन जीत के साथ टॉप पर बना हुआ MI अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर RCB, जानें बाकी टीमों के हाल

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular