Sunday, June 30, 2024
HomeFamous Placeउत्तराखंड की इन खूबसूरत जगह के आगे फेल है स्विट्जरलैंड की खूबसूरती,...

उत्तराखंड की इन खूबसूरत जगह के आगे फेल है स्विट्जरलैंड की खूबसूरती, एक बार जरूर जाएं

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Uttarakhand Tourist Places: पूरे भारत में उत्तराखंड अपने प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यही नहीं अपनी खूबसूरती के लिए उत्तराखंड विदेश में भी प्रसिद्ध है। सिर्फ यही कारण है कि हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं। आज हम आप कुछ पोस्ट के माध्यम से उत्तराखंड के कुछ ऐसे ऐतिहासिक जगह के बारे में बताएंगे इसके बारे में आप शायद ही पहले जानते हो।

पाताल भुवनेश्वर: 160 मीटर लंबी और 90 फीट गहरी गुफा में छिपे हैं कई रहस्य

पाताल भुवनेश्वर गुफा (Uttarakhand Tourist Places)

उत्तराखंड की भुवनेश्वर गांव में स्थित पाताल भुवनेश्वर गुफा अपने आप में ही अलग है। यदि आप यह सोच रहे हैं कि यहां केवल एक गुफा होगी, तो हम आपको बता देना केवल एक गुफा नहीं बल्कि कई है जो पाताल भुवनेश्वर गुफा से शुरू होती है। इस गुफा में भगवान शिव का मंदिर भी है।

कटारमल सूर्य मंदिर, अल्मोडा: कुमाऊं की पहाड़ियों में स्थित इस प्राचीन मंदिर  के पीछे की कहानी | कोंडे नास्ट ट्रैवलर इंडिया

उत्तराखंड में स्थित कटारमल सूर्य मंदिर 

कटारमल सूर्य मंदिर उत्तराखंड के कटारमल गांव में है। जो भारत की दूसरी सबसे सुंदर मंदिरों में से एक है। जिस हिंदू भगवान सूर्य को समर्पित किया गया है। मंदिर का निर्माण 9वीं शताब्दी में एक कटोरी शासक कटारमल द्वारा किया गया था। इस मंदिर के अलावा बिहार पर और 45 मंदिर है जो हिंदू धर्म में अलग-अलग भगवान को समर्पित है। अगर आपका उत्साह खंड में कभी भी घूमने जाना होता है तो आपको यहां पर एक बार जरूर जाना चाहिए।

Pithoragarh Fort (London Fort / Gorkha Kila) Uttarakhand- Complete Info...

पिथौरागढ़ किला (Uttarakhand Tourist Places)

पिथौरागढ़ में स्थित पिथौरागढ़ किला शहर पर आक्रमण करने के बाद गोरखाओं द्वारा साल 1789 में बनाया गया था। इस किले में आप काली कुमाऊं के खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं साथ ही यहां से उत्तराखंड के प्रकृति नजारे का लुफ्त उठा सकते हैं।

ALSO READ: 

UP Crime: PCS अधिकारी की बेटी के साथ चलती गाड़ी में गैंगरेप, 3 आरोपी गिरफ्तार 

UP Weather Today: यूपी में शुरू हुई कांपने वाली ठंड! इस शहर का पारा पहुंचा 5 डिग्री सेल्सियस, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular