Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsUttarakhand News: उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों की समस्या होगी दूर, जल्द मिलेंगे...

Uttarakhand News: उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों की समस्या होगी दूर, जल्द मिलेंगे 1377 नर्सिंग अधिकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand News : सरकारी अस्पतालों को जल्द 1377 नर्सिंग अधिकारी मिलने जा रहे हैं। राज्य चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने वर्षवार श्रेष्ठता सूची जारी कर चयनित अभ्यर्थियों के नाम स्वास्थ्य महानिदेशालय को भेज दिए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशालय जल्द ही श्रेष्ठता सूची में जगह पाने वाले नर्सिंग स्टाफ की तैनाती की जाएगी। यह तैनाती राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में स्थित सरकारी अस्पतालों में की जाएगी।

नर्सिंग अधिकारी के 1564 रिक्त पदों को भरा जाना था 

चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल का कहना है कि स्वास्थ्य महानिदेशालय ने राज्य के विभिन्न राजकीय अस्पतालों में महिला और पुरुष नर्सिंग अधिकारी के 1564 रिक्त पदों को भरे जाने के लिए बोर्ड को अधियाचन उपलब्ध कराया था। जिसके सापेक्ष चयन बोर्ड ने अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे।

ऑनलाइन आवेदन की थी प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के उपरांत अभ्यर्थियों के सभी दस्तावेजों की जांच कर वर्षवार श्रेष्ठता सूची तैयार की गई। जिसमें कुल रिक्त पदों के सापेक्ष 1461 महिला व पुरुष नर्सिंग अधिकारियों को श्रेष्ठता सूची में चयनित किया गया। इनमें 1377 अभ्यर्थियों का चयन विभिन्न श्रेणी के अंतर्गत किया गया है। वहीं विभिन्न श्रेणी के 103 पदों पर अभ्यर्थी उपलब्ध न होने के कारण खाली रखे गए हैं।

नर्सिंग अधिकारियों का ऐसे किया गया चयन

वहीं वर्षवार श्रेष्ठता सूची में स्थान पाने वाले 84 अभ्यर्थियों का अंतिम परिणाम उच्च न्यायालय में विचाराधीन रिट याचिकाओं के क्रम में रोक दिया गया है। इस प्रकार 1564 रिक्त पदों में से 1377 पदों पर अंतिम श्रेष्ठता सूची जारी की गई है। जिसके तहत नर्सिंग अधिकारी महिला (डिप्लोमा) की संख्या 748, नर्सिंग अधिकारी महिला (डिग्री) 370, नर्सिंग अधिकारी पुरुष (डिप्लोमा) 163 और नर्सिंग अधिकारी पुरुष (डिग्री) वर्ग में 96 का चयन किया गया है।

मिल रहे हैं 1377 नए नर्सिंग अधिकारी

प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग को लंबे समय बाद 1377 नए नर्सिंग अधिकारी मिल रहे हैं। जिनकी प्रथम तैनाती पर्वतीय जनपदों के सरकारी चिकित्सालयों में शीघ्र कर दी जाएगी। जिससे दूरस्थ क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर किया जा सकेगा। डॉ. धन सिंह रावत, स्वास्थ्य मंत्री

Read more: Uttarakhand Cabinet News: स्वास्थ्य व उच्च शिक्षा में 200 करोड़ के निवेश पर मिलेगी सब्सिडी, पर्वतीय व मैदानी जिलों में कितना निवेश?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular