Friday, May 17, 2024
Homeउत्तर प्रदेशNithari Kand में हाईकोर्ट के फैसले से पीड़ितों के परिजन मायूस, CBI...

Nithari Kand में हाईकोर्ट के फैसले से पीड़ितों के परिजन मायूस, CBI पर लगाएं ये आरोप

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Nithari Kand: निठारी हत्याकांड केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट के आए फैसले से पीड़ितों के परिजन खुश नहीं है। परिजनों का कहना है कि बच्चों को 17 साल बाद भी इंसाफ नहीं मिला सका। जिस कारण वे न्याय हासिल करने के लिए रणनीति बनाएंगे। हत्याकांड के शिकार महिलाओं, बच्चों और बच्चियों के ज्यादातर परिजन नोएडा छोड़कर अपने पैतृक गांव जा चुके हैं। अब केवल 4 लोग ही नोएड में रह रहे हैं। निठारी गांव के रहने वाली अशोक मुख्य आरोपी मोनिंदर सिंह पंढेर और सुरेंद्र कोली को बरी करने के आदेश से नाखुश और आहत हैं।

आरोपी ताकतवर और पैसे वाले इसलिए नहीं हुआ न्याय- आशोक

आशोक के मासूम बेटे की कथीत तौर पर हत्या कर दी गई थी। उन्होंने कांड में मारी गई लड़की के पिता झब्बू लाल भी इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि सुरेंद्र कोली ने पुलिस के सामने कबूल किया कि उसने लड़कियों की हत्या की और उनके साथ बलात्कार किया। पीड़ित पप्पू का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने उसे चिंतित कर दिया है। लेकिन न्याय की लड़ाई जारी रहेगी। पप्पू की नाबालिग बेटी की कथित तौर पर बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी।

चंद्र मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश साधा निशाना

रामकिशन की छोटी बेटी के साथ भी बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। उन्होंने कहा कि अदालत के आदेश की प्रति मिलने के बाद वह अपने वकीलों की मदद से अपनी भविष्य की रणनीति तय करेंगे। निठारी कांड के पीड़ितों के लिए लंबी लड़ाई लड़ने वाले 85 वर्षीय सतीश चंद्र मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर निशाना साधा है। सामाजिक कार्यकर्ता मीशा ने सीबीआई पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि गरीब लोगों के साथ इंसाफ नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने मामले की पैरवी ठीक से नहीं की। मीशा सीबीआई पर काफी नाराज दिखीं।

2007 में सीबीआई को सौंपा निठारी कांड 

11 जनवरी 2007 को सीबीआई ने पूरे निठारी कांड को अपने हाथ में ले लिया। 28 फरवरी और 1 मार्च 2007 को निरपिशाच निठारी सुरेंद्र कोली ने दिल्ली के एसीएमएम में अपना इकबालिया बयान दर्ज कराया।

आज करीब साढ़े आठ साल बाद निठारी कांड फिर से चर्चा में है। आख़िरकार ग़ाज़ियाबाद सेशन कोर्ट ने पिशाच सुरेंद्र कोली को मौत की सज़ा सुनाई। अदालत ने कोली की मौत की सज़ा का निर्देश राज्य सरकार को दिया और इसके क्रियान्वयन के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

एडीजी राजीव भटनागर जेल का कहना है कि मौत की सजा गाजियाबाद जेल पहुंच गई जहां कथित तौर पर कोली को 7 से 12 सितंबर के बीच फांसी की बात देने को कहा गया है। जेल ने एडीजी को बताया कि जेल अधिकारियों ने कोली की फांसी की तैयारी पूरी कर ली है।

17 बच्चों को बनाया था शिकार

गाजियाबाद की एक विशेष सीबीआई अदालत ने सुरेंद्र कोली को मौत की सजा सुनाई थी और उसकी फांसी के पीछे वाले जेलर और जल्लाद की तलाश शुरू कर दी गई थी। मामले के आरोपी मोनिंदर सिंह पांडर और सुरेंद्र कोली फिलहाल गाजियाबाद की डासना जेल में बंद हैं।

अब चलते हैं- राजधानी दिल्ली की सीमा से सटे नोएडा के सेक्टर 31 के पास एक छोटे से गांव निठाली की ओर। मासूम बच्चों की चीख-पुकार और खौफनाक मंजर आज भी आंखों में ताजा हैं।

करोड़पति मोनिंदर सिंह पंडेर का मकान नंबर डी-5 कौन भूल सकता है? कौन भूल सकता है कि इंसान की शक्ल में भेड़िये ने एक-दो नहीं बल्कि 17 बच्चों की बलि देकर उन्हें इसी कोठरी में दफना दिया था।

शव के साथ करता था ये हाल

इस मकान का मालिक और उसके नौकर सुरेंद्र कोली ने क्या किया? वह मासूम बच्चों को अपने घर में ले गया, उनके साथ बलात्कार किया और फिर गला घोंटकर उनकी हत्या कर दी। हालाँकि इससे उनका मन नहीं भरा तो उन्होंने उनके शरीर के छोटे-छोटे टुकड़े किये, कुछ को उबाला, कुछ को खाया और कुछ को घर के पीछे सीवर में फेंक दिया।

यह भयानक क्रम डेढ़ वर्ष से अधिक समय तक चलता रहा। लेकिन इस घर की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। हां, इतना जरूर हुआ कि घर के पास पानी की टंकी के पास बच्चों के गायब होने का संदेह हुआ।

हालांकि, गांव वालों ने यह भी माना कि पानी टंकी के पास जरूर कोई भूत रहता है जो बच्चों को निगल जाता है। लेकिन दिसंबर 2006 में लड़की के लापता होने की जांच के दौरान जब यह पता चला कि कोली ने ही उसकी हत्या की है, तो पुलिस ने मामले की विस्तृत जांच शुरू की।

आगे क्या हुआ… एक के बाद एक मामले सुलझते गए और जांच टीम को बड़े पैमाने पर बच्चों की नृशंस हत्याओं के बारे में पता चला। बच्चों के कंकाल उस घर के पास सीवर में पाए गए जहां कोली नौकर के रूप में काम करती थी।

अब तक पांच में मिली है मृत्युदंड

कोली को 2005 में रिंपा हलदर नाम की एक लड़की की हत्या के लिए निचली अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी और इस फैसले को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बरकरार रखा था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 15 फरवरी, 2011 को फैसले की पुष्टि की।

कोर्ट ने कोली को सीरियल किलर माना और कहा कि उस पर कोई रहम नहीं दिखाया जाना चाहिए। कोली पर कुल 16 मुकदमे दर्ज थे। उनके नियोक्ता मोनिन्दर सिंह पंढेर को भी रिंपा हलदर मामले में मौत की सजा सुनाई गई थी, लेकिन इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उन्हें बरी कर दिया था।

कोली के खिलाफ दर्ज 16 मामलों में से पांच में मौत की सजा दी गई है जबकि बाकी अभी भी लंबित हैं। इस मामले में विशेष सीबीआई न्यायाधीश रमा जैन ने 13 फरवरी 2009 को सुरेंद्र कोली और मुनींद्र सिंह पांडर को मौत की सजा सुनाई थी। बाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पांडर को बरी कर दिया था। इस बीच सुरेंद्र का फैसला बरकरार रखा गया. सुप्रीम कोर्ट ने भी सुरेंद्र कोली के फैसले को बरकरार रखा और उसकी अपील खारिज कर दी।

ये भी पढ़ें:- 

UP Politics: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का विपक्ष पर वार, अखिलेश यादव को लेकर कही ये बात 

देवरिया हत्याकांड के मृतकों को अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि, घर के अंदर का मंजर देख दंग रह गए नेता 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular