Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशयूपी में महिलाओं के लिए चलेगा ये स्पेशल अभियान, CM योगी ने...

यूपी में महिलाओं के लिए चलेगा ये स्पेशल अभियान, CM योगी ने दिए निर्देश

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Talk About Rights With The District Magistrate: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब बेटियों से संबंधित योजनाओं की ओर तेज गति देने के लिए महा अभियान शुरू करने वाली है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महिलाएं एवं बाल विकास विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश में आगामी दिनों में तमाम मेगा इवेंट और अन्य आयोजन के साथ महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता दी जाएगी। इन सबके साथ ही प्रदेश में ‘हक की बात, जिलाधिकारी के साथ’ नाम से एक मेगा इवेंट भी आयोजित किया जाएगा। जिसमें यूपी के सभी जनपदों के डीएम हिस्सा से पीड़ित महिलाओं के साथ संवाद करेंगे।

बड़े पैमाने पर किया जाएगा आवेदन

यूपी के सभी जिलों में महिलाएं एवं बाल विकास विभाग की ओर से विभागीय योजनाओं के प्रति जागरूकता के साथ-साथ बड़े पैमाने पर आवेदन भी कराया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना और मुख्यमंत्री बाल विकास सेवा योजना की जानकारी दी जाएगी। इस प्रकार पति की मृत्यु के बाद निरक्षित महिलाओं को पेंशन आदि  के प्रति भी जागरूक करने के लिए प्रदेश में सभी जिलों में वृहद स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। इसी के साथ और एडॉप्शन वीक सेलिब्रेशन के जरिए यूपी में बच्चों विशेष अधिकार बालिकाओं को डेट ग्रह ग्रहण के माध्यम से पुनर्वासित करने के लिए 16 से 22 अक्टूबर के मध्य जागरूक सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

सीएम ने दिए निर्देश

इससे संबंधित निर्देश एवं योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं। जिस के निर्देशानुसार पूरे यूपी में महिलाओं और लड़कियों के लिए जागरूकता अभियान चलेगा और कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। महिलाएं एक बाल विकास की ओर से मेगा इवेंट और कई कार्यक्रम होंगे। इस अभियान के तहत सीएम योगी महिलाओं के लिए सुरक्षा बढ़ाने और उनके सुरक्षित महसूस करने की ओर कदम बढ़ाया है। साथी यह भी सुरक्षित किया जाएगा कि महिलाओं को सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी हो जिनसे उन्हें लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:- 

आज नवरात्रि का पहला दिन, ऐसे करें मां शैलपुत्री को प्रसन्न

उत्तराखंड में कौन सी जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट, PM मोदी ने खुद बताया 

Cricket World Cup 2023: भारत ने टॉस जीत कर क्या करने का लिया निर्णय, जानें

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular