Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsCyber Crime : यूपी की 170 से ज्यादा वेबसाइटों, पोर्टल्स पर साइबर...

Cyber Crime : यूपी की 170 से ज्यादा वेबसाइटों, पोर्टल्स पर साइबर अटैक का मंडरा रहा खतरा, सरकार ने किया अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Cyber Crime: यूपी की 170 से ज्यादा वेबसाइटों, पोर्टल्स और ऐप पर साइबर अटैक का खतरा मंडरा रहा है। इस साइबर अटैक से डेटा लीक होने और कई ऑनलाइन सेवाएं व सुविधाएं प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। यूपी सरकार ने इस मुद्दे को लेकर सभी विभागों को अलर्ट कर दिया है।

काम 30 अगस्त तक किया जाना बेहद जरूरी

इस साइबर अटैक के संबंध में आईटी विभाग ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों को पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि माइक्रोसाफ्ट ने एसक्यूएल 2008 सर्वर का सपोर्ट बंद कर दिया गया है। इस वजह से यूपी सरकार के विभागों व विभिन्न संस्थाओं के कुछ पोर्टल, एप्लीकेशन व वेबसाइट्स साइबर सिक्योरिटी के लिहाज से असुरक्षित हैं। इसी कारण उत्तर प्रदेश के डेटा सेंटर में साइबर अटैक की संभावना जताई है। वहीं सभी विभागों को कहा गया है कि विभाग संबंधित एसक्यूएल सर्वर 2008 पर होस्टेड अपने डेटा बेस को एसक्यूएल सर्वर 2019 पर माइग्रेट करा लें।

यह काम 30 अगस्त तक किया जाना बेहद जरूरी है। अगर यह काम नहीं हुआ तो स्टेट डेटा सेंटर पर विभागीय डाटाबेस का संचालन कराना संभव नहीं होगा। वहीं सरकारी विभागों के साथ उनसे जुड़ी संस्थाओं की वेबसाइट पर भी खतरा मंडरा रहा है।

साइबर अटैक क्या होता है-

साइबर अटैक वह स्थिति होती है जब हैकर्स अनाधिकृत तौर पर किसी कम्प्यूटर सिस्टम या डिजिटल डिवाइस तक पहुंच कर उनका डेटा लीक करना, चुरा लेना या फिर नष्ट कर देना जैसे काम को करते हैं।

इन वेबसाइटों पर मंडरा रहा खतरा-

-uptourism.upsdc.gov.in
-dgmup.gov.in
-healthcasup.gov.in
-upforest.gov.in
-noidaauthorityonline.in
-mahilakalyan.upsdc.gov.in
-upbasiceducationparishad.gov.in

Read more: नर्स के हाथ से फिसलकर नीचे गिरा नवजात शिशु, हुई दर्दनाक मौत, CHC इंचार्ज पर केस दर्ज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular