Thursday, May 16, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGyanvapi मामले में ASI सर्वे के लिए फिर मिला समय

Gyanvapi मामले में ASI सर्वे के लिए फिर मिला समय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Gyanvapi ASI survey: यूपी के वाराणसी के ज्ञानवापी मामले में आज बृहस्पतिवार के दिन ASI सर्वे के लिए चार हफ्ते का समय और बढ़ाया दिया गया है। जिला जज की आदालत ने ASI टीम को और चार सप्ताह की मोहलत दे दी है। समय सीमा को रिपोर्ट दाखिल करने के बाद बढ़ाया गया। गौरतलब है कि दूसरी बार ये समय सीमा बढ़ा दी गई है, जिसके लिए ASI टीम ने खराब मौसम का हवाला था। व्यास जी के तहखाने वाले प्रकरण में लगे ट्रांसफर एप्लिकेशन पर जिला जज ने आदेश को सुरक्षित रखा है। जिस पर देर शाम आदेश आ सकता है।

अब तक 210 घंटे का सर्वे पूरा

शनिवार के दिन त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच टीम परिसर में ऐतिहासिक संभावनाएं तलाश करने टीम उतरी और दो दिन बाधाओं के बाद भी परिसर का सर्वे लगातार जारी है। अब तक टीम ने वजूस्थल को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे 210 घंटे तक पूरा कर चुकी है। इस सर्वे में पटना, वाराणसी, दिल्ली, कानपुर और हैदराबाद की टीमें शामिल हैं। अभी तक ग्राउंड पेनिट्रेटिंग रडार सर्वे के लिए स्थानों का निर्धारण हो चुका है। भारतीय पुरातत्व विभाग मानकों पर सर्वे की अग्रिम कार्रवाई पूरी कर चुकी है। आगे की कार्रवाई समय मिलने के बाद आगे बढ़ाएगी।

क्या है विवाद

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि इसके नीचे 100 फीट ऊंचा आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है और भगवान विश्वेश्वर की नियमित पूजा के इंतजाम भी किए जाएं। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर चल रहा मामला यह है कि हिन्दू पक्ष की मांग है कि पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और मुस्लिमों का प्रवेश ज्ञानवापी में बैन किया जाए। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद के गुंबद को भी ध्वस्त किया जाए।

ALSO READ: हिंदू विवाह में बिना 7 फेरे शादी वैध नहीं, हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी 

सस्ता हो गया सोना,  दिवाली से पहले खरीदने का अच्छा मौका 

Lucknow में रईसजादों की दबंगई, कार सवार युवक को सरेआम पीटा

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular