Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsTips for Healthy Hair: रूखे बालों से मिल जाएगा निजात, नहाने...

Tips for Healthy Hair: रूखे बालों से मिल जाएगा निजात, नहाने से कुछ देर पहले करें ये काम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (You will get rid of dry hair, do this work for some time before bath): हर मनुष्ये की सुंदरता उसके बालों से निखरकर आती है और उसी वजह से उन में कॉन्‍फिडेंस भी आता है। वहीं आज के समय में बालों को हेल्‍दी बनाए रखना आसान नहीं है। अनहेल्‍दी डाइट, जेनेटिक और एन्‍वायरमेंटल कंडीशन जैसे मुख्‍य कारण है, जो आज कल के मनुष्यें के बालों को रूखा और बेकार बाना देता है। बता दें आप के बालों को हेल्‍दी बनाए रखने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका बालों को सही तरह से और सही समय पर वॉश करना।

क्योंकि बालों को रोजाना भी नहीं धोना चाहिए। ज्यादा बाल धोने से उनका नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, जिससे बाल रूखे और टूटने लगते हैं। बस इतना ही नहीं बालों का ठीक तरह से ख्याल न रखने से भी बाल डैमिज्‌ हो जाते है। हालांकि सही शैम्पू, कंडीशनर, हेयर ओईल और मास्क का इस्तेमाल न करना बालों की सुंदरता को बहुत ही जल्दी खराब कर देता है। जानिए कैसे रखे अपने बालों का  ध्यान। अगर आपके बाल भी धोने के बाद अक्सर रूखे-सूखे नजर आते हैं तो इन नुस्खों को नाहने से पहले अपनाएं।

नाहने से पहले अपनाएं इन नुस्खों को

दही:- दही से आपके बाल मॉइश्चराइज होने के साथ साथ सॉफ्ट और शाइनी भी होतो है। इसे नाहने से 15-20 मिनट पहले लगाए।

तेल:- बालों में तेल लगाए और मालिश करे तो बालों को भरपूर पोषण मिलता है। नहाने से 1 से 2 घंटे पहले हल्के गर्म नारियल के तेल मालिश करें।

एलोवेरा जैल:- बालों के लिए एलोवेरा जैल काफी असरदार होता है। एलोवेरा का ताजा गूदा या फिर बाजार से आने वाले एलोवेरा जैल को बालों पर लगाया जा सकता है।

अंडे:- अंडे बालों के लिए काफी असरदार होते है। ये बालों को बहुत हेल्दी और शाइनी बनाते है। अंडे में प्रोटीन, फैटी एसिडस और लैक्टिन होता है, जो बालों की मरम्मत करता है।

ये भी पढ़ें- Vaginal Itching: वजाइना में जलन और खुजली होना नॉर्मल नहीं, जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular