Wednesday, July 3, 2024
Homeटॉप न्यूज़आज गृहमंत्री अमित शाह का 59वां जन्मदिन, जानें राजनीतिक सफर से जुड़ी...

आज गृहमंत्री अमित शाह का 59वां जन्मदिन, जानें राजनीतिक सफर से जुड़ी रोचक बातें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Amit Shah Birthday: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) आज 59 साल के पूरे हो गए हैं। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई के संपन्न गुजराती परिवार में हुआ था। उनकी मां का नाम कुसुमबेन और पिता का नाम अनिलचंद्र शाह है। अमित शाह को मौजूदा राजनीति का शहंशाह माना जाता है। तो चलिए उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानें।

अहमदाबाद से की बीएससी

जब अमित शाह16 साल के थे, तब वह अपने पैतृक गांव गुजरात के मान्सा में ही रहे और स्कूली शिक्षा भी वहीं से हासिल की। इसके बाद जब उनका परिवार अहमदाबाद शिफ्ट हो गया, तब वो अहमदाबाद आ गए। उन्होंने अहमदाबाद से ही अपनी बीएससी की पढ़ाई की।

16 साल की उम्र में स्वयंसेवक बन गए अमित शाह

अमित शाह ने साल 1980 में 16 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के कार्यकर्ता बनें थे। बता दें की शाह अपनी कार्यकुशलता और सक्रियता के दम पर महज दो वर्ष बाद यानी 1982 में एबीवीपी की गुजरात इकाई के संयुक्त सचिव बन गए। उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 1986 में मुलाकात हुई थी, फिर बातचीत हुई और ये दोस्ती मुलाकात में बदल गई थी।

1989 में बने बीजेपी के सचिव

1989 में बीजेपी अहमदाबाद शहर के सचिव बने। उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में सफलतापूर्वक प्रचार-प्रसार की अच्छे जिम्मेदारी उठाई। इस दौरान अमित शाह का संपर्क लालकृष्ण आडवाणी से हुआ। उस समय आडवाणी गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे थे। अमित शाह ने प्रथम बार से लेकर 2009 तक लगातार कई चुनावों में अडवाणी के चुनाव संयोजक की जिम्मेदारी निभाई।

भाजपा में ऐसे बढ़ने लगा अमित शाह का कद

अमित शाह की संगठनात्मक कुशलता के कारण उन्हें 1998 में भारतीय जनता पार्टी की गुजरात इकाई का प्रदेश सचिव बनाया गया। इसके एक साल बाद 1998 में अमित शाह को संगठन द्वारा बीजेपी की गुजरात इकाई के प्रदेश उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दे दी गई। अमित शाह को साल 2001 में बीजेपी की राष्ट्रीय सहकारिता प्रकोष्ठ का संयोजक नियुक्त किया गया और उनके कार्यकाल के दौरान किए गए काम को इतना सराहा गया कि कुछ लोगों ने अमित शाह को सहकारिता आन्दोलन के पितामह तक की उपाधि दे डाली।

ये भी पढ़ें:- 

दिल्ली-NCR में जोरदार भूकंप के झटके, 6.1 रही तीव्रता, डरे लोग 

सूर्य देव की कृपा से बनेंगे सारे बिगड़े काम, रविवार के दिन करें ये उपाय

आज नवरात्रि का 8वां दिन, ऐसे करें मां महागौरी को प्रसन्न

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular