Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsUP News : यूपी के 9 करोड़ लोगों को योगी सरकार देने...

UP News : यूपी के 9 करोड़ लोगों को योगी सरकार देने जा रही आज तोहफा, जानें पूरी डिटेल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP News : देश के 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर मंगलवार को योगी सरकार बहुत बड़ा लक्ष्य हासिल करने जा रही है। प्रदेश के नौ करोड़ परिवारों तक नल से जल पहुंचाने का काम इस मौके पर पूरा हो जाएगा। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत यह काम हो रहा है।

आजादी के अमृत महोत्सव पर नौ करोड़ परिवारों तक नल-जल का तोहफा

सरकार, ग्रामीण क्षेत्रों के डेढ़ करोड़ घरों तक नल से जल पहुंचाने जा रही है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि यह पहला मौका है जब ग्रामीण क्षेत्रों के आधे से ज्यादा परिवार नल-जल से जुड़ेंगे। विभाग की ओर से कहा गया है कि आजादी के अमृत महोत्सव पर नौ करोड़ परिवारों तक नल-जल का तोहफा पहुंचाना सरकार की बड़ी उपलब्धि है। रविवार को इस योजना की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से कहा कि नल कनेक्शन प्रदान करने की गति कम नहीं होनी चाहिए। स्वतंत्रता दिवस के पर्व को गांवों में काम कर रही संस्थाएं नल कनेक्शन मिलने वाले परिवारों के साथ मनाएं।

देश में प्रतिदिन सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य उत्तर प्रदेश

15 अगस्त 2019 को जब ‘जल-जीवन मिशन’ को लॉन्च किया गया था तब सिर्फ 1.97 % ग्रामीणों के घरों तक ही नल-जल तक पहुंच थी। पिछले चार सालों में उत्तर प्रदेश के 56.73 % ग्रामीण परिवारों को नल के कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं। उत्तर प्रदेश देश में प्रतिदिन सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य है। हर घर जल योजना से यूपी में प्रतिदिन 40,000 से अधिक घरों तक नल सप्लाई पहुंचाई जा रहीं है। योजना का लक्ष्य वर्ष 2024 तक यूपी के 2 करोड़ 62 लाख से अधिक परिवारों तक नल से जल पहुंचाना है।

Read more: आज लखनऊ के मल्टीप्लेक्सों में फ्री में दिखाई जाएंगी कुछ देशभक्ति फिल्में, जानें शो की टाइमिंग और जगह

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular