होम / UP Weather : मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी करते हुए दी चेतावनी, इन जिलों में होगी भारी बारिश…

UP Weather : मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी करते हुए दी चेतावनी, इन जिलों में होगी भारी बारिश…

• LAST UPDATED : August 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow : रविवार को भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहा। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में उम्मीद से कम बारिश रिकार्ड की गई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर 50 मिमी से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गयी। तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई, वहीं ज्यादातर इलाको में बादल छाये रहे और बादलो की आवाजाही जारी रही।

इस वर्ष के मानसून में पश्चिमी इलाको में मानसून शुरू से ही ज्यादा मेहरबान रहा है। जिसकी वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में उम्मीद से ज्यादा बारिश हो रही है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसान अभी बारिश की उम्मीद ही कर रहे हैं।

सामान्य से कम हुई बारिश

पिछले 24 घण्टों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.6 के सापेक्ष 6.3 मिमी रिकार्ड की गयी जो कि सामान्य से 17 % कम है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 8 मिमी के सापेक्ष 12.8 मिमी रिकार्ड की गई। जो कि सामान्य से 60 प्रतिशत अधिक है वहीं पूरे उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो रविवार को अनुमान बारिश 7.8 के सापेक्ष 9 मिमी बारिश हुई जो कि 15 प्रतिशत अधिक है।

वहीं 01 जून से लेकर 6 अगस्त तक सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 401.9 के सापेक्ष 352 मिमी रिकार्ड की गयी जो सामान्य से12 प्रतिशत कम है।

लखनऊ में रविवार को दिन भर बादल छाये रहे

लखनऊ में रविवार को दिन भर बादल छाये रहे। कई बार तो बादलो ने आसमान को इस तरह ढक लिया कि दिन में रात जैसा नजारा उत्पन्न हो गया। वहीं दिन भर हल्की छिटपुट बारिश होती रही। लेकिन दिन भर बादल छाये रहने और धूप न निकलने से भीषण गर्मी से लखनऊ वासियों को राहत मिली।

इन इलाकों में होगी गरज चमक के साथ बारिश

• आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, मुरादाबाद, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

• गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच एवं आसपास इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

• देवरिया, बस्ती, गोंडा, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, पीलीभीत एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

Read more: आज से शुरू होगा विधान मंडल का मानसून सत्र, पहले दिन इन मुद्दों पर हो सकता है जोरदार हंगामा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox