Tuesday, July 9, 2024
Homeउत्तर प्रदेशपूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक मई से लगेगा टोल टैक्स

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक मई से लगेगा टोल टैक्स

यूपी के एक्सप्रेस -वे में सफर करना अब फ्री नहीं रहेगा। इसके लिए एक मई से टोल टैक्स अदा करना होगा। यह एक्सप्रेस वे लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ रहा है। इस पर बीते वर्ष 16 नवंबर से यातायात का संचालन हो रहा था।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

यूपी के एक्सप्रेस -वे में सफर करना अब फ्री नहीं रहेगा। इसके लिए एक मई से टोल टैक्स अदा करना होगा। यह एक्सप्रेस वे लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ रहा है। इस पर बीते वर्ष 16 नवंबर से यातायात का संचालन हो रहा था।

एक मई से देना होगा टोल टैक्स

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर अब एक मई से चार पहिया या इससे बड़े वाहन से यात्रा करने वालों को टोल टैक्स देना होगा। अब लखनऊ से गाजीपुर तक 340 किलोमीटर लंबे सफर में एक चार पहिया वाहन चालक का कुल टोल टैक्स 833 रुपये के रूप में देना होगा। सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स में 25 प्रतिशत छूट दी है। 25 प्रतिशत छूट के साथ वास्तविक टोल टैक्स 625 रुपये देना होगा।

25 प्रतिशत की दी जाएगी छूट

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर कुल टोल टैक्स 833 रुपये होगा। सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स में 25 प्रतिशत छूट दी है। 25 प्रतिशत छूट के साथ वास्तविक टोल टैक्स 625 रुपये देना होगा। यह व्यवस्था कल एक मई से 2022 से लागू हो जाएगी। योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया के जरिये इंदौर की एजेंसी मेसर्स प्रकाश एस्फाल्टिंग्स एंड टोल हाईवेज इंडिया लिमिटेड को टोल टैक्स का काम दिया गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अभी प्रति किलोमीटर 2.45 रुपये की दर से टोल टैक्स वसूला जायेगा।

सरकार को मिलेंगे 202 करोड़ सालाना

सरकार को इस एक्सप्रेस वे के जरिये टोल के रूप में 202 करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे। यूपीडा ने टोल वसूली के कुल 13 प्वाइंट बनाए हैं। इनमें गाजीपुर जिले के हैदरिया व लखनऊ के गोसाईगंज के महोराकलां में दो बड़े टोल लगाए गए हैं। इसके अलावा बीच के एंट्री प्वाइंट पर 11 छोटे टोल हैं। एक्सप्रेस-वे पर बीच में कहीं से भी सफर शुरू करने वाले को भी टोल देना होगा।

यह भी पढ़ेंः यूपी में मालगाड़ी डिरेल हुई, 12 वैगन पलटने से रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया

यह भी पढ़ेंः रथयात्रा के दौरान करंट से बड़ा हादसा, बच्चों समेत 11 लोगों की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

Most Popular