होम / Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के दिन इस विधि विधान से करें पूजा अर्चना, सोने की तरह चमकेगी किस्मत

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के दिन इस विधि विधान से करें पूजा अर्चना, सोने की तरह चमकेगी किस्मत

• LAST UPDATED : April 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज): देश भर में आज अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस खास दिन का सनातन संस्कृत में विशेष महत्व है। शास्त्रों में कहा गया है कि अक्षय तृतीया के दिन सर्वसिद्धि योग होता है। अर्थात आज के दिन जिस भी काम की शुरुआत की जाए वो सफल होता है। इस त्यौहार के नाम के साथ ही पता लगता है कि जिस भी स्थान का या वस्तु का क्षय ना किया जा सकते उसे अक्षय कहते हैं। माना जाता है इस दिन सोने-चांदी की खरीददारी की जाती है। अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु का जन्म हुआ था। इस लिए इस खास अवसर पर उनकी पूजा की जाती है।

आज देश भर में मनाई जा रही अक्षय तृतीया

सनातन धर्म के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को ये त्यौहार मनाया जाता है। इस साल ये त्यौहार 22 अप्रैल को मनाई जा रही है। तृतीया तिथि की शुरुआत 22 अप्रैल 2023 को सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरू हो रहा है, जिसका समापन 23 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 47 मिनट पर होगा। उदयातिथि मान्यतानुसार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को मनाई जाएगी।

जानें क्यों खरीदा जाता है इस दिन सोना

माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने का विशेष महत्व है। यही कारण है कि इस दिन सोना-चांदी की दुकानों में भारी भीड़ है। माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम के अलावा ब्रम्ह देव के पुत्र अक्षय कुमार की उत्पत्ति हुई थी। इस वजह से इस दिन को अक्षय तृतीया कहा जाता है। माना जाता है कि इस दिन यदि चल-अचल संपत्ति जैसे सोने-चांदी के जेवर, भूमि, भवन या नए वाहन की खरीददारी करने से घर के सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

Also Read: Eid-ul-Fitar 2023: देश भर में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही ईद, ईदगाहों पर अदा की जाएगी नमाज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox