होम / Ayodhya: श्रीराम जन्मभूमि के मंदिर निर्माण कार्य की तस्वीरें आई सामने, देखें कहां तक पहुंचा काम

Ayodhya: श्रीराम जन्मभूमि के मंदिर निर्माण कार्य की तस्वीरें आई सामने, देखें कहां तक पहुंचा काम

• LAST UPDATED : September 30, 2023

India News ( इंडिया न्यूज़),Shri Ram Janmabhoomi Temple Construction Work: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। विभिन्न राज्यों के तकरीबन तीन हजार कारीगर और मजदूर रामलला के मंदिर को आकार देने में लगातार जुटे हुए हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राममंदिर निर्माण का काम की नई तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। इन तस्वीरों में मंदिर में हुए अब तक के कार्य को दर्शाया गया है। रामलला की सीढ़िया मकराना के टाइलस से सज रही हैं। जिसका भव्य दर्शन भक्तों को 32 सीढ़ियों को चढ़ने के उपरान्त प्राप्त होंगे।

लगभग बनकर तैयार हुआ गर्भगृह

शेयर की गई पहली फोटों ग्राउंड फ्लोर पर गर्भगृह के मुख्य दरवाजे की है। जो लगभग बनकर तैयार हो चुका है। जिसपर विष्णु कमल, वैभव प्रतीक हाथी, प्रणाम स्वागत मुद्रा में देवी चित्र बनाई गई है। यह दरवाजा तकरीबन 10 फीट चौड़ा और 15 फीट ऊंचा है। जिन्हें लगाकर टेस्टिंग भी की जा रही है। बतादें कि ये दरवाजे सागौन की लकड़ी से निर्मात किए गए हैं। तीन मंजिला मंदिर में कुल 42 दरवाजे लगने हैं, हर मंजिल पर 14-14 दरवाजे लगाए जाने हैं। बतादें कि अभी भूतल के दरवाजों का परीक्षण शुरू किया गया है।

राम मंदिर ट्रस्टी डॉ। अनिल मिश्रा ने बताया कि ग्राउंड फ्लोर का काम लगभग पूरा हो चुका है और फिनिशिंग का काम तेजी से चल रहा है। गर्भगृह और परिक्रमा पथ के फर्श पर संगमरमर बिछाने का काम भी पूरा हो चुका है। वहीं, लाइटिंग का काम जारी है और दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

शपथ ग्रहण समारोह में 200,000 विश्वासियों ने भाग लिया

22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। समारोह के लिए 10,000 मेहमान और 200,000 से अधिक राम भक्त राम जन्मभूमि परिसर में प्रवेश करेंगे। ट्रस्ट राम दिग्गजों के लिए सुविधाएं विकसित करने के लिए काम कर रहा है। इसके बाद रामलला दर्शन कार्यक्रम के तहत विश्व हिंदू परिषद के सभी 44 जिलों से 25,000 राम भक्त प्रतिदिन रामला दर्शन का आनंद लेने आते थे।

1 अक्टूबर को संतों और धर्माचार्यों की उन्नति 

राम मंदिर के निर्माण की प्रगति देखने के लिए संतों और धार्मिक नेताओं को 1 अक्टूबर को राम जन्मभूमि परिसर में आमंत्रित किया गया था। ट्रस्ट सदस्य डाॅ. अनिल मिश्रा ने कहा कि समय-समय पर संतों को मंदिर निर्माण की प्रगति दिखाई जाएगी. उसी क्रम में एक अक्टूबर को संतों को आमंत्रित किया गया था।

 

रामजन्मभूमि परिसर में करीब 200 संतों की नियुक्ति की गई. रामला संत के दरबार में जाकर उन्होंने राम मंदिर निर्माण की प्रगति का निरीक्षण किया और रामला का प्रसाद भी ग्रहण किया।

यह भी पढ़ें:- 

Uttarakhand News: युवाओं के लिए खुशखबरी! यूकेएसएसएससी दोबारा शुरू करेंगे इन 23 पदों पर भर्तियां

Dronagiri Parvat: उत्तराखंड का एक ऐसा गांव जहां नहीं होती हनुमानजी की पूजा, इस बात को लेकर अंजनिपुत्र से आज भी नाराज है ग्रामीण

Mysterious Roopkund Lake: भारत का एक ऐसी झील जहां के पानी में तैरते है नर कंकाल, जानिए कई रहस्यों से भरी इस झील की कहानी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox