होम / Chardham Yatra 2023: श्रद्धालुओं के पास अब चारधाम यात्रा के पंजीकरण के लिए ये नया विक्लप, जानें पूरी खबर…

Chardham Yatra 2023: श्रद्धालुओं के पास अब चारधाम यात्रा के पंजीकरण के लिए ये नया विक्लप, जानें पूरी खबर…

• LAST UPDATED : March 30, 2023

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा जल्द ही शुरू होने जा रही है। जिसे लेकर सरकार जोरों-शोरों से तैयारी में जुटी हुई है। हर बार की तरह इस बार भी चारधाम यात्रा बड़ी तदाद में श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। अब श्रद्धालुओं की राहत के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब से श्रद्धालुओं के लिए चारधाम यात्रा का ऑफलाइन पंजीकरण कराने का भी विकल्प रहेगा। चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के सामने अब ऑफलाइन पंजीकरण का भी विकल्प रहेगा। बिना पंजीकरण चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑफलाइन सेंटर बढ़ाए जाएंगे। ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा होटलों में भी रहेगी, जिससे की श्रद्धालुओं को किसी भी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

तैयारी में जुटी प्रशासन

चारधाम यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। जिसके तहत यात्रा से जुड़े सभी अधिकारियों को प्रत्येक दिन होने वाले कार्यों की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है। यात्रा से जुड़े सभी विभाग दैनिक कार्यों की कार्य योजना तैयार कर युद्ध स्तर पर पूरा करने को कहा गया है। डीएम ने घोड़ा, खच्चर के पंजीकरण में तेजी लाने के निर्देश जिला पंचायत व पशुपालन विभाग को दिए है।

2 दिन का करना होगा इंताजर

ऑफलाइन रजिस्ट्रेश का आवेदन देने के बाद श्रद्धालुओं को  2 दिन का इंतजार करना होगा, उसके बाद उनका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके अलावा अधिकारियों के पास रजिस्ट्रेशन करने के लिए इमरजेंसी कोटा रहेगा, आपातकाल की स्थिति में अधिकारी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। सरकार ने ऑफलाइन रजिस्ट्रेश की व्यवस्था इसलिए की है ताकि कोई भी श्रद्धालु किसी वजह से बिना दर्शन के वापस न लौटें, उनके पास दूसरे विकल्प भी मौजूद रहें।

ये भी पढ़े  :- Bollywood News: सलमान खान को मिली बड़ी राहत, अब नहीं लगाना पड़ेगा थाने के चक्कर    

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox