होम / IPS Rashmi Shukla : महाराष्ट्र की पहली महिला DGP बनी रश्मि शुक्ला, कई विवादों से रहा है नाता

IPS Rashmi Shukla : महाराष्ट्र की पहली महिला DGP बनी रश्मि शुक्ला, कई विवादों से रहा है नाता

• LAST UPDATED : January 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) IPS Rashmi Shukla : एकनाथ शिंदे सरकार ने रविवार को रजनीश सेठ के सेवानिवृत्त होने से पैदा हुई रिक्ति को भरने के लिए गुरुवार को राज्य की सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी, रश्मी शुक्ला को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया। राज्य में डीजीपी नामित होने वाली पहली महिला, शुक्ला वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक हैं, इससे पहले वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की अतिरिक्त महानिदेशक थीं।

सेठ को नियुक्त किया गया महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष

1988 बैच की आईपीएस अधिकारी शुक्ला का कार्यकाल छह महीने का संक्षिप्त होगा क्योंकि वह 30 जून को सेवानिवृत्त होंगी। यूपीएससी की पैनलबद्ध समिति ने 29 दिसंबर को अपनी बैठक में डीजीपी पद के लिए तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को शॉर्टलिस्ट किया। शुक्ला की नियुक्ति का फैसला बुधवार को सीएम एकनाथ शिंदे की अपने डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस और अजीत पवार के साथ बैठक के बाद लिया गया।

पिछले एमवीए शासन के दौरान, जब वरिष्ठ राकांपा राजनेता दिलीप वालसे पाटिल गृह मंत्री थे, तब शुक्ला के खिलाफ शिवसेना के संजय राउत, राकांपा के एकनाथ खडसे और नाना सहित प्रमुख राजनेताओं के फोन के अवैध और अनधिकृत टैपिंग के मामले दर्ज किए गए थे। कांग्रेस के पटोले। यह आरोप लगाया गया था कि 2015 और 2019 के बीच फोन इंटरसेप्ट किए गए थे जब वह राज्य खुफिया प्रमुख थीं।

पुणे में भी एक अलग मामला दर्ज

अधिकारियों की एक टीम द्वारा उच्च स्तरीय जांच के बाद और दायर रिपोर्ट के आधार पर, मार्च 2022 में कोलाबा पुलिस स्टेशन में एक अपराध दर्ज किया गया था, और भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम और आईपीसी के प्रावधानों के तहत पुणे में एक अलग मामला दर्ज किया गया था। एमवीए सरकार के पतन और 2022 में देवेंद्र फड़नवीस के गृह विभाग की बागडोर संभालने के साथ शिवसेना-भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद, दो एफआईआर को बॉम्बे हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया था, जबकि एक तीसरा मामला था। लंबित। सी।बी।आई। का उल्लेख किया गया था।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox