होम / Kashipur News: उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने काशीपुर में किया करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

Kashipur News: उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने काशीपुर में किया करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

• LAST UPDATED : May 9, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Kashipur News (काशीपुर): प्रदेश की पुष्कर सिंह धामी सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, सिंचाई, लघु सिचाई ग्रामीण निर्माण, संस्कृति, जलागम प्रबन्धन एवं भारत-नेपाल उत्तराखंड नदी परियोजना मंत्री सतपाल महाराज ने आज काशीपुर क्षेत्र के विकास के लिए करोड़ों की लागत की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने के साथ ही जनपद स्तर पर अधिकारियों के साथ भी बैठक की।

35 करोड़ 48 लाख 38 हजार रुपए की विकास योजनाओं का लोकार्पण

काशीपुर में चैती चौराहे के पास स्थित ब्लॉक सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने ऊधम सिंह नगर जिले के विकास के लिए लोक निर्माण विभाग, पंचायती राज विभाग, सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई विभाग के अंतर्गत 35 करोड़ 48 लाख 38 हजार रुपए की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान सरकार के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ एक बैठक भी आयोजित की। जिसमें आम जनों के द्वारा संबंधित विभागों से संबंधित समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया।

ग्राम पंचायत में अब 2 से अधिक संतान वाले लोग भी चुनाव लड़ सकते है

वहीं इस दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत में अब 2 से अधिक संतान वाले लोग भी चुनाव लड़ सकते हैं। 25 जुलाई 2019 से पूर्व जिनके 2 से अधिक संतानें हैं वह अब चुनाव लड़ सकते हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के सीधे चुनाव लड़ने के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया है, जिस पर जल्द ही संविधान में संशोधन और हमारी मांग को जल्द पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने कहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष ब्लाक प्रमुख के प्रत्यक्ष चुनाव का अधिकार राज्य सरकार को दे दिया जाए।

जिस तरह से मेयर के चुनाव का अधिकार राज्य को मिला है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के द्वारा स्वयं सहायता समूह अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्य क्षमता एवं दक्ष अभिवृद्धि के लिए केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2023-24 के अंदर 242 करोड रुपए स्वीकृत किए जाने पर उन्होंने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निश्चित ही हम उनके निर्देशों के अनुरूप कार्य करेंगे और 29 विषय पंचायतों को समर्पित करेंगे।

देवभूमि उत्तराखंड में केवल 3 काशी

जिससे पंचायतें मजबूत होंगी। उन्होंने कहा कि हमारे गांव मजबूत होंगे तथा पंचायत से मजबूत होंगी तो देश मजबूत होगा। काशीपुर के विकास के बारे में उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में केवल 3 काशी है। जिसमें उत्तरकाशी, गुप्तकाशी और काशीपुर सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि काशीपुर के विकास में निश्चित रूप से कोई कमी नहीं रखी जाएगी। काशीपुर में द्रोणा सागर की धनराशि अवमुक्त कर दी गई है तो वही बाजपुर रोड पर रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा रामनगर से बाजपुर के लिए डायवर्जन के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

ALSO READ: Luxor News: लक्सर के भिक्कमपुर पुलिस द्वारा अवैध खनन में चौकी क्षेत्र से 2 ट्रैक्टर-ट्रॉली सीज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox