होम / Lohri 2024: लोहड़ी पर्व इन खूबसूरतों जगहों को करें एक्सप्लोर, मिलेगा भरपूर आनंद

Lohri 2024: लोहड़ी पर्व इन खूबसूरतों जगहों को करें एक्सप्लोर, मिलेगा भरपूर आनंद

• LAST UPDATED : January 12, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Lohri 2024: लोहड़ी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली जैसे राज्यों के बड़े त्योहारों में से एक है। इस त्यौहार को सिख और पंजाबी समुदाय के लोग बहुत धूमधाम से मनाते हैं। इस बार अगर आप लोहड़ी मनाने के लिए खूबसूरत जगहों की तलाश में हैं तो आप अमृतसर जा सकते हैं। अमृतसर शहर स्वर्ण मंदिर के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है।

अमृतसर को दुल्हन की तरह सजाया गया: Lohri 2024

लोहड़ी का त्योहार इस बार बेहद खास होने वाला है। क्योंकि अमृतसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। अगर आप दिल्ली से अमृतसर जाना चाहते हैं तो यहां से लोहड़ी मनाकर एक दिन में वापस आ सकते हैं। यहां जाने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से अमृतसर तक कई एक्सप्रेस ट्रेनों का सहारा लिया जा सकता है। जिसका किराया करीब 200 रुपये है।

पंजाब की राजधानी, चंडीगढ़ लोहड़ी के पारंपरिक उत्सव का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। शहर को चमकदार रोशनी से सजाया गया है और गुरुद्वारों में प्रार्थना के लिए अलाव जलाए गए हैं। दिल्ली से चंडीगढ़ आप ट्रेन और बस दोनों से जा सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए आपको ट्रेन का टिकट 300 रुपये और बस का टिकट 500 रुपये पड़ेगा। चंडीगढ़ जाकर आप लोहड़ी मना सकते हैं और एक दिन में वापस आ सकते हैं।

इन मंदिरों में लोहड़ी धूमधाम से मनाई जाती है: Lohri 2024

लोहड़ी मनाने के लिए आप जालंधर भी जा सकते हैं। इसे पंजाब के खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है। इस शहर में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल और धार्मिक स्थल भी शामिल हैं। यहां दर्शन के लिए देवी तालाब मंदिर, शिव मंदिर और बाबा सोढल मंदिर भी जा सकते हैं। दिल्ली से जालंधर जाने का कुल खर्च सिर्फ 300 रुपये है। आप जहां भी जाएं इन मंदिरों के दर्शन कर अपनी लोहड़ी धूमधाम से मना सकते हैं।

लोहड़ी मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग शिमला जाते हैं। शिमला में लोहड़ी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. शिमला के मॉल रोड पर लोहड़ी बहुत ही भव्य तरीके से मनाई जाती है। आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ लोहड़ी मनाने के लिए शिमला भी जा सकते हैं। शिमला जाने के लिए आपको बस मिल जाएगी, जिसकी कुल लागत 800 रुपये होगी। यहां पहुंचने के बाद आप शिमला की वादियों का भी दौरा कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox