होम / Namami Gange News: गंगा को प्लास्टिक से बचाने की चलाई मुहिम, पॉलिथीन मुक्त गंगा घाट के लिए किया जागरूक

Namami Gange News: गंगा को प्लास्टिक से बचाने की चलाई मुहिम, पॉलिथीन मुक्त गंगा घाट के लिए किया जागरूक

• LAST UPDATED : June 3, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Namami Gange News: शनिवार 3 जून को दशाश्वमेध से राजेंद्र प्रसाद घाट तक नमामि गंगे और 137 सीईटीएफ बीएन (प्रादेशिक सेना) 39 जीआर गंगा टास्क फोर्स ने गंगा को प्लास्टिक से बचाने की मुहिम चलाई। गंगा की तलहटी से सिंगल यूज़ पॉलिथीन में भरी हुई पूजन सामग्रियों को बड़ी तादाद में बाहर निकाला । गंगा को प्रदूषित कर रही सामग्रियों को निकालकर कूड़ेदान तक पहुंचाया गया। इस मुहिम में नागरिक भी शामिल हुए।

गंगा किनारे पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने की अपील

ध्वनि विस्तारक यंत्र से लोगों को गंगा किनारे पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने की अपील की गई। प्लास्टिक के खतरे को बताकर जलीय जीव जंतुओं की सुरक्षा का आवाह्न किया गया। नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम “प्लास्टिक से समाधान ” निर्धारित की गई है। प्लास्टिक से बने पदार्थों ने हमारे पर्यावरण और माता की तरह हितकारिणी नदियों को बहुत नुकसान पहुंचाया है। कहा कि प्लास्टिक एक ऐसी बुराई है जिसका उत्पादन और उपयोग मानव जाति द्वारा किया जाता है भले ही यह पर्यावरण के लिए बहुत बड़ा खतरा है।

गंगा टास्क फोर्स के सदस्य भी रहे मौजूद

प्लास्टिक के उत्पादन और वितरण पर नियंत्रण रखना प्रथम प्रयास होना चाहिए। गंगा टास्क फोर्स के सूबेदार फूल चंद खेदार ने कहा कि प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम में जनमानस को जुड़ना होगा। आयोजन में प्रमुख रूप से नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, गंगा टास्क फोर्स के सूबेदार फूल चंद खेदार और उनकी टीम ,नमामि गंगे महानगर संयोजक शिवदत्त द्विवेदी, नमामि गंगे टीम से जुड़ी मिसेज एशिया विजेता सचदेवा, लक्ष्मण मांझी, सुमित राय आदि मौजूद रहे।

Odisha Train Accident: आज ओडिशा जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, घटनास्थल और अस्पताल का करेंगे दौरा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox