होम / New Parliament Building: ये हैं दुनिया के 5 सबसे भव्य और खूबसूरत संसद भवन, कोई विश्व धरोहर तो कोई सदियों पुराना

New Parliament Building: ये हैं दुनिया के 5 सबसे भव्य और खूबसूरत संसद भवन, कोई विश्व धरोहर तो कोई सदियों पुराना

• LAST UPDATED : September 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), New Parliament Building : दुनिया भर में संसद भवन लोकतंत्र के सार का प्रतीक और संरक्षण करते हैं और देश के शासन का मार्गदर्शन करने वाले मूलभूत सिद्धांतों के भौतिक अवतार के रूप में कार्य करते हैं। विशाल संसद भवन लोकतांत्रिक प्रणाली के बुनियादी सिद्धांतों का प्रतीक है और निर्णय लेने और विधायी प्रक्रियाओं के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में कार्य करता है। ये वास्तुशिल्प चमत्कार लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए देश की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं और एक सम्मानजनक स्थान प्रदान करते हैं। जिसमें प्रतिनिधि अपने देश के भविष्य को आकार देने के लिए एक साथ आते हैं। बैक्टीरिया को एसिड जारी करने के लिए प्रेरित करते हैं जो दांतों के इनेमल पर हमला करते हैं।

  • संसद भवन, नई दिल्ली

नई दिल्ली में रायसीना हिल पर स्थित भारतीय संसद भवन दुनिया के सबसे खूबसूरत संसद भवनों में से एक है। संसद के सदनों को 1912-1913 में प्रसिद्ध ब्रिटिश वास्तुकार हर्बर्ट बेकर द्वारा इंडो-सारसेनिक वास्तुकला शैली में डिजाइन किया गया था। वास्तविक निर्माण 1921 में शुरू हुआ और 1927 में पूरा हुआ। 144 स्तंभों द्वारा समर्थित गोलाकार इमारत का बाहरी हिस्सा डेलपुर बलुआ पत्थर से बना है और इमारत में मुगल और राजस्थानी डिजाइन के निशान हैं।

  • संसद भवन, रोमानिया:

यह अद्भुत संरचना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इमारत है। 1984 से 1997 तक 13 वर्षों की अवधि में निर्मित, रोमानियाई संसद को देश के तानाशाह निकोला सीयूसेउ ने अपने कुख्यात कम्युनिस्ट शासन के दौरान डिजाइन किया था। इस इमारत को बनाने में 700 वास्तुकारों और 20,000 श्रमिकों ने दिन-रात काम किया।

  • रैहस्टाग बर्लिन:

बुंडेस्टाग और रीचस्टैग की आधिकारिक सीट बर्लिन का एक मील का पत्थर है। अतीत में कई शासन परिवर्तन हुए हैं, जिनमें कुख्यात नाज़ी शासन सहित अतीत में कई सरकारी परिवर्तन भी शामिल है। कैसर विल्हेम प्रथम ने 1884 में निर्माण शुरू किया और इसे पूरा होने में दस साल लगे। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आग से प्रसिद्ध गुंबद और कमरे क्षतिग्रस्त हो गए थे।

  • बुडापेस्ट, हंगरी की संसद:

बुडापेस्ट संसद भवन दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है और यूरोप की सबसे पुरानी संसद इमारतों में से एक है। निर्माण 1885 में शुरू हुआ और 1902 तक जारी रहा, जब संरचना पूरी हो गई। हंगरी की संसद, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी संसदीय इमारत, 268 मीटर लंबी, 123 मीटर चौड़ी और 96 मीटर ऊंची है।

  • केप टाउन में संसद भवन:

आर्किटेक्ट चार्ल्स फ्रीमैन और हेनरी ग्रेव्स हर्बर्ट बेकर द्वारा 1875 और 1885 के बीच निर्मित, केप टाउन में संसद भवन कई राजनीतिक घटनाओं का स्थल था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका में एंग्लो-बोअर युद्ध, विश्व युद्ध और अफ्रीका में स्थानांतरण शामिल था। यह घर केंद्र बन गया है। घटनाक्रम और चर्चाओं से- अमेरिका की स्वतंत्रता, नेशनल असेंबली।

Also Read: Muzaffarnagar News: जेल अधीक्षक ने 12 साल पहले बिछड़े युवक को परिवार से मिलाया, परिजनों ने किया धन्यवाद, बोले….

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox