होम / UKPSC Exam: उत्तराखंड में PCS परीक्षा पर आयोग का नया फैसला, UPSC पैटर्न के साथ अब राज्य में हर साल होगी परीक्षा

UKPSC Exam: उत्तराखंड में PCS परीक्षा पर आयोग का नया फैसला, UPSC पैटर्न के साथ अब राज्य में हर साल होगी परीक्षा

• LAST UPDATED : February 28, 2023

इंडिया न्यूज: (Commission’s new decision on PCS exam in Uttarakhand) पीसीएस (PCS) मुख्य परीक्षा को लेकर सरकार का नया फैसला आया है। अब राज्य में हर साल पीसीएस (PCS) परीक्षा कराई जाएंगी। बता दें कि पिछली पीसीएस (PCS) मुख्य परीक्षा वर्ष 2017 में हुई थी। वहीं अब पीसीएस मुख्य परीक्षा 2023 में हुई है। परीक्षाओं के बीच यह अंतर देखते हुए निर्णय लिया गया।

खबर में खास:-

  • पीसीएस मुख्य परीक्षा को लेकर सरकार का नया फैसला

  • पीसीएस परीक्षाओं में (UPSC) पैटर्न लागू होगा

  • राज्य में पिछली पीसीएस मुख्य परीक्षा वर्ष 2017 में हुई

परीक्षा के बीच अंतर देखते हुए लिया फैसला

उत्तराखंड में अब लोक सेवा आयोग हर साल पीसीएस (PCS) की परीक्षा कराएगा। जिसे लेकर आयोग ने तय किया है कि पीसीएस परीक्षाओं में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा का पैटर्न लागू होगा। राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि राज्य में पिछली पीसीएस मुख्य परीक्षा वर्ष 2017 में हुई थी। और वहीं अब पीसीएस मुख्य परीक्षा 2023 में हुई है। इन दो परीक्षाओं के बीच पांच साल का अंतर है। इसलिए आयोग ने तय किया है कि परीक्षाओं के बीच का यह अंतर नहीं होगा।

UPSC पैटर्न को किया जाएगा फॉलो

उन्होंने बताया कि पीसीएस-जे और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तरह आयोग पीसीएस परीक्षा भी हर साल कराएगा। जिसके लिए शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। वहीं आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया उत्तराखंड में अभी तक पीसीएस और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न अलग-अलग हैं। इसलिए आयोग ने तय किया है कि अब राज्य पीसीएस परीक्षा में भी सिविल सेवा परीक्षा का पैटर्न लागू होगा। जिसके चलते आयोग द्वारा इसका प्रस्ताव पास कर शासन को भेज दिया गया है। शासन की अनुमति के बाद से ही यह बदलाव पीसीएस-2023 परीक्षा से ही लागू कर दिया जाएगा।

Also Read: Road Accident: पौड़ी के कल्जीखाल मोटरमार्ग पर दर्दनाक सड़क हादसा, युवक की मौके पर ही मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox