होम / UP B.Ed Exam: नकल करने वालों की नहीं होगी खैर, निगरानी के लिए की गई है ये व्यवस्था

UP B.Ed Exam: नकल करने वालों की नहीं होगी खैर, निगरानी के लिए की गई है ये व्यवस्था

• LAST UPDATED : June 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज), UP B.Ed Exam: प्रदेश में 15 जून को बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा होने जा रही है। इसके लिए शासन ने कमर कस ली है। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए शासन ने तैयारी कर ली है। सुरक्षा व्यवस्था इतनी सुच्त करने की तैयारी है कि नकल करने वालों की खैर नहीं हो। जानकारी हो कि इस साल बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी उठा रही है। परीक्षा प्रदेश के सभी जनपदों में होगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में 15 जून को एक साथ बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2023 का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें करीब 4.73 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।

सीसीटीवी से निगरानी की तैयारी

परीक्षा को लेकर किए गए एक सवाल के जवाब में प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि परीक्षा की पवित्रता, सुरक्षा और सिक्योरिटी के विषय में पूरा विवरण दिया गया। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाया गया है। जिससे परीक्षा को नकल विहीन कराने में आसानी होगी। आपको बता दें कि इस साल की ये परीक्षा 15 जून को आयोजित की जाएगा। दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए तमाम तैयारियों को अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचा दिया गया है।

ऐसे होगा परीक्षा का आयोजन

जानकारी दें कि प्रत्येक जिले में एक सिटी इंचार्ज होगा, जो डीएम नामित करेगा। इसी तरह 2 सेंटर पर एक सेंटर रिप्रेजेंटेटिव भी होगा, जबकि प्रत्येक एग्जामिनेशन सेंटर पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त होगा। इनके सपोर्ट में बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के रिप्रेजेंटेटिव, नोडल ऑफिसर और डिप्टी नोडल ऑफिसर रहेगा। एडमिट कार्ड bujhansi।ac।in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

Also Read:

Gorakhpur News: शहर के तकिया घाट पर बड़ा हादसा, नदी में डूबने से 3 बच्चों की मौत, 1 लापता

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox