होम / UP News: रक्षाबंधन के अवसर पर CM योगी का बहन-बेटियों को खास तोहफा, कन्या सुमंगला योजना की राशि को बढ़ाने की घोषणा, बच्चियों ने मुख्यमंत्री के कलाई पर बांधी राखी  

UP News: रक्षाबंधन के अवसर पर CM योगी का बहन-बेटियों को खास तोहफा, कन्या सुमंगला योजना की राशि को बढ़ाने की घोषणा, बच्चियों ने मुख्यमंत्री के कलाई पर बांधी राखी  

• LAST UPDATED : August 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के लोक भवन में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के संवाद कार्यक्रम के लिए पहुंचे। जहां पर युवतियों ने रक्षाबंधन के खास अवसर पर मुख्यमंत्री के कलाई पर राखी बांधी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज रक्षाबंधन का पावन दिन हैं। उत्तर प्रदेश की अपनी सभी बहनों को इस पावन पर्व की बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। आज से परिवहन निगम और सिटी बसों की सुविधा का लाभ लेंगी। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए हमारा भारतीय समाज मातृ वंदना से चलता है।

बेटियों के साथ नहीं होना चाहिए भेदभाव

सीएम ने कहा “बेटी सिर्फ बेटी है और उस बेटी के साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसे सुरक्षा बराबरी से मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि विभिन्न बोर्डों की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मानित करते हुए मैं अब उसमें देखता हूं कि बिना किसी भेदभाव के परिणाम आने लग गए। इसका मतलब है कि हमारी बेटियां आगे रह रही हैं। बेटियों का आत्मविश्वास झलक रहा है, जिससे लगता है कि सरकार की योजना आगे बढ़ रही है।”

बोटीयों पर ही सबसे पहले घर में भेदभाव होता है- सीएम  

पूर्व सरकार में बेसिक स्कूलों में नंगे पैर स्कूल जाना पड़ता था। बोटीयों पर ही सबसे पहले घर में भी भेदभाव होता है। ये गलत है। जब मैनें बुन्देलखंड के रास्ते में बेटियों को नंगे पैर स्कूल जाते देखा तो उनसे पूछा आपके भाई कहां हैं तो बोली कि हमारे भाई दूसरे अच्छे स्कूलों में पढ़ने जाते है उनके पास चप्पले हैं। मैनें उसी समय सोंचा कि जूते-मोजे ड्रेस देना शुरू किया। सरकार उन बेटियों का संबल बन रही है। बेटी की स्नातक तक की शिक्षा निशुल्क हो गई है।

बेटियों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017-18 में बच्चियों की आबादी को लेकर भी चुनौती थी क्योंकि उस समय अनुपात के आधार पर बेटियों की संख्या कम थी और तब बालक-बालिकाओं की आबादी में अंतर था, लेकिन अब 38 अंकों के अनुपात में बेटियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई।

कन्या सुमंगला योजना की राशी 25 हजार रुपए कर देगें- सीएम

अपने संबोधन के दौरान सीएम ने आगे कहा हम अगले वित्तीय वर्ष में कन्या सुमंगला योजना के तहत दिए जाने वाली राशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर देगें, जिससे बेटियों को भविष्य में किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री योगी बोले कि प्रदेश की बेटियों के लिऐ आज रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर प्रदेश सरकार यह उपहार देने जा रही है।

ALSO READ: Akhilesh Yadav PM Candidate: इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले सपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता की मांग, कहा- अखिलेश यादव बनें पीएम पद के उम्मीदवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox