होम / UP News: छात्रों को मिलेगी पर्यावरण बचाने के टिप्स, यूपी के में माध्यमिक विद्यालयों में लगेगा समर कैंप

UP News: छात्रों को मिलेगी पर्यावरण बचाने के टिप्स, यूपी के में माध्यमिक विद्यालयों में लगेगा समर कैंप

• LAST UPDATED : May 21, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP News: उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में जून के महीने में एक सप्ताह के लिए समर कैंप लगाया जाएगा। गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को पर्यावरण को बचाने की टिप्स दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में जून के महीने में एक सप्ताह के लिए समर कैंप आयोजित किया जाएगा। समर कैंप में बच्चों को पर्यावरण से लेकर जल संरक्षण, सफाई, पौधारोपण जैसी चीजें सिखाई जाएगी। उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में मंगलवार से गर्मी की छुट्टियां हो गई हैं। छुट्टियों में विभाग ने जून के पहले हफ्ते में समर कैंप के आयोजन की बात कही है। ये समर कैंप पांच जून से शुरू होगा। विभाग के अनुसार विद्यालयों में गठित इको क्लब के माध्यम से न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत पर्यावरण जागरूकता, जल संरक्षण समेत अन्य कौशल विकास के लिए समर कैंप आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Akhilesh Yadav Rally: अखिलेश यादव की जनसभा में जमकर बवाल, कार्यकर्ताओं ने उपद्रव के बाद तोड़ी कुर्सियां

समर कैंप में होंगे ये कार्यक्रम

स्कूल शिक्षा के महानिदेशक कंचन वर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार, इस समर कैंप में 5 जून को विद्यार्थियों को प्राकृतिक और पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। 6 जून को विद्यालय में किचन गार्डन में विद्यार्थियों को शामिल करने, पुरानी बाल्टी और बोतल में पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 7 जून को ई-कचरा इकट्ठा करने का अभियान चलाया जाएगा और विद्यालय पर बूथ स्थापित कर विद्यार्थियों को इसके लिए जागरूक किया जाएगा। 8 जून को स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 9 जून को ऊर्जा बचाने के लिए, 10 जून को पानी बचाने के लिए और 11 जून को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से बचने के लिए जागरूकता का कार्यक्रम होगा।

शिक्षकों का ये है कहना

महानिदेशक कंचन वर्मा ने सभी डीआईओएस को अपने अपने जनपदों के विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 7 दिनों की मुहैया की है। गर्मी की छुट्टियों के बीच बच्चों को एक हफ्ते के लिए विद्यालय समर कैंप में आयोजित होने पर आना होगा। इस आदेश के बाद शिक्षकों में विद्यालय खोलने के लिए काफी नाराजगी देखी जा रही है। एक शिक्षक वर्ग का कहना है कि इतनी गर्मी में छात्रों को टूर या गतिविधियां कराना संभव नहीं है। कई शिक्षक अपना बाहर जाने के लिए रिजर्वेशन कर। चुके हैं। कुछ शिक्षकों का कहना है कि विभाग को अपने निर्णय पर पुनर्विचार करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: UP News: दो युवकों के पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox