होम / UP News: प्रदेश को जल्द मिलेगा नया DGP, योगी सरकार ने तेज की कवायद, जानें रेस में किन-किन का नाम है शामिल?

UP News: प्रदेश को जल्द मिलेगा नया DGP, योगी सरकार ने तेज की कवायद, जानें रेस में किन-किन का नाम है शामिल?

• LAST UPDATED : March 17, 2023

New DGP of UP: उत्तर प्रदेश में पुलिस प्रशासन में बड़े फेरबदल और तमाम तबादलों के बाद अब प्रदेश में स्थायी डीजीपी (DGP) के लेकर तलास तेज हो गई है। जल्द ही यूपी को नया डीजीपी मिलने जा रहा है। इस समय में यूपी में पुलिस महानिदेशक का पद डॉ डीएस चौहान (Dr DS Chauhan) संभाल रहे हैं लेकिन इसी महीने की 31 तारीख को उनका रिटायरमेंट है।

सरकार ने यदि कार्यकाल बढ़ाया तो बन सकते हैं स्थायी डीजीपी, नहीं तो होंगे रिटायर

बता दें कि पिछले साल 11 मई 2022 को पूर्व डीजीपी मुकुल गोयल को अपना छोड़ना पड़ा। जिसके बाद डीजी इंटेलिजेंस और विजिलेंस के डॉ. डीएस चौहान को उनकी जगह पर कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त गया था। तब से ही वो तीनों पदों का कार्यभार संभाल रहे थे। ऐसे में उन्हें अगर अब स्थायी डीजीपी की नियुक्ति मिलती है तो उनके कार्यकाल को आगे बढ़ाया जा सकता है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो वो इसी महीने 31 मार्च को रिटायर हो जाएंगे।

नए DGP की रेस में शामिल नाम 

उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी की रेस में 1988 बैच के पांच अफसरों का नाम सबसे आगे चल रहा है।  अगर अनुभव के आधार पर देखा जाए तो डीजी जेल आनंद कुमार और सीबीसीआईडी विजय कुमार का नाम इस रेस में सबसे ऊपर है।  खबर के मुताबिक यूपी के स्थायी डीजीपी की नियुक्ति के लिए प्रदेश के वरिष्ठतम आईपीएस अफसरों का पैनल यूपीएससी को भेजने तैयारी की जा रही है।

इनमें से कौन है सबसे मजबूत दावेदार

सूत्रों कह रहे हैं कि नए डीजीपी का चयन 1988 बैच के आईपीएस अफसरों के बीच में से ही किया जाएगा। इनमें जो पांच नाम सबसे आगे चल रहे हैं उनमें डीएस चौहान के अलावा, आनंद कुमार, विजय कुमार, अनिल कुमार अग्रवाल और डॉ राजकुमार विश्वकर्मा के नाम प्रमुख तौर पर शामिल हैं। इनमें से अनिल कुमार अग्रवाल और डॉ राजकुमार विश्वकर्मा मई महीने में सेवानिवृत हो रहे हैं ऐसे में नए डीजीपी पद के लिए आनंद कुमार और विजय कुमार के नाम पर मुहर लगाने की बात हो सकती है।आपको बता दें कि पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र से मुलाकात की थी। इसे  नए डीजीपी के चयन से जोड़कर देखा जा रहा है।

UP Politics: चाचा शिवपाल के साथ 7 साल बाद इस जगह दिखेंगे अखिलेश यादव, कर सकते हैं बड़े फैसले

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox