होम / UP Weather: आज यूपी में खिलेगी धूप या होगी झमाझम बारिश? जानिए क्या कहते है मौसम विभाग

UP Weather: आज यूपी में खिलेगी धूप या होगी झमाझम बारिश? जानिए क्या कहते है मौसम विभाग

• LAST UPDATED : August 11, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP Weather: पिछले कुछ दिनों से यूपी में मॉनसून सक्रिय है। सोमवार को पूर्वी यूपी के आसमान में गहरे काले बादल देखने को मिले। वहीं रुक-रुक कर बारिश देखने को भी मिली। गोरखपुर में शुक्रवार को मौसम काफी सुहाना रहा। आसमान में काले बादल छाए रहे। पिछले 24 घंटे में दिन के तापमान में करीब 1.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। शनिवार को दिन के वक्त का तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जो सामान्य से तकरीबन एक डिग्री सेल्सियस कम है।

रविवार को भी बारिश की चेतावनी

गोरखपुर के कई इलाकों में हुई बूंदाबांदी का असर शुक्रवार को भी महसूस किया गया। महानगर के आसमान पर काले बादल छाए रहे। शहर के कई मोहल्लों में बूंदाबांदी हुई। बीआरडी मेडिकल कॉलेज, जेल बाईपास, चरगावां, पादरी बाजार, खजांची रोडवेज घाट में रुक-रुक कर बारिश हुई। स्पोर्ट्स कॉलेज के आसपास भी शाम को बूंदाबांदी हुई। हालांकि यह बारिश विभाग के आंकड़ों में दर्ज नहीं है। मौसम विभाग ने रविवार को बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार 00.1 मिलीमीटर से भी कम बारिश हुई है। रात के तापमान में भी अपेक्षाकृत कमी आई है। शुक्रवार को रात का न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा। यह गुरुवार की तुलना में दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।

ALSO READ: Ghaziabad News: गाजियाबाद में जमकर हुई मारपीट, बांग्लादेशी बताकर झोपड़ी में लगाई आग

झमाझम बारिश करा रही सावन का अहसास

कल लखनऊ में दिन के समय बारिश ने सावन का अहसास कराया। इस बार अब तक सावन के दौरान सूखे जैसी हालत देखने को मिल रही है। दोपहर में कई बार तेज बारिश देखने क मिली। सुबह तीन बजे के बाद रिमझिम बारिश देखने को मिली।

लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय है। गुरुवार रात कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश के साथ शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार रात तक जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को सामान्य से 503 प्रतिशत अधिक बारिश रिकार्ड की गई। जबकि सामान्य बारिश 3.3 मिलीमीटर होती है। इससे 6 गुना अधिक बारिश हुई। हालांकि इस अनुमान के अनुसार लखनऊ में अब तक सामान्य से करीब 14 फीसदी कम बारिश हुई है। यहां अब तक 373.4 मिलीमीटर बारिश की पैदावार हुई है और 321.8 कुंतल गेहूं का उत्पादन हुआ है। इसके बावजूद दो दिन लगातार बारिश और बादलों ने गर्मी और बारिश से पूरी तरह राहत पहुंचा दी है।

ALSO READ: महिला ने ऐसा सपना देखा, अगले ही दिन बनी करोड़पति

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox