होम / Uttarakhand: मजदूरों को बचाने का अभियान अटका, पीएमओ को करना पड़ा  हस्तक्षेप, जानें खबर

Uttarakhand: मजदूरों को बचाने का अभियान अटका, पीएमओ को करना पड़ा  हस्तक्षेप, जानें खबर

• LAST UPDATED : November 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Uttarakhand: उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग के अंदर सात दिनों से फंसे श्रमिकों को बचाने के अभियान को एक बड़ा झटका लगा है। जब ‘अमेरिकन ऑगर’ ड्रिल मशीन, जिसे गुरुवार को नई दिल्ली से भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान के माध्यम से लाया गया था, वो खराब हो गई। तकनीकी समस्याओं के कारण 22 मीटर से अधिक ड्रिल किया गया।

सुरंग के अंदर जमा मलबे हटाने में नहीं हो सकी प्रगति

मौके पर मौजूद अधिकारियों के अनुसार, मशीन ने सुरंग के अंदर जमा मलबे को हटाने में बहुत कम प्रगति की। कई प्रयासों के बाद भी अभियान असफल होने पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को बचाव अभियान की कमान संभाली। शनिवार देर रात एक बयान में कहा गया कि “सरकार ने मजदूरों के बहुमूल्य जीवन को बचाने के लिए सभी मोर्चों (पांच विकल्पों) पर काम करने का निर्णय लिया है।”

“एक उच्च स्तरीय बैठक में, तकनीकी सलाह के आधार पर विभिन्न विकल्पों की जांच की गई और पांच विकल्पों को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा, भोजन सहायता की अतिरेक के लिए कुछ अतिरिक्त पाइप भी लगाए जाएंगे। एनएचआईडीसीएल, ओएनजीसी, एसजेवीएनएल, टीएचडीसी और आरवीएनएल को एक-एक विकल्प सौंपा गया है।

पांच विकल्प होने की संभावना

इसके अलावा राज्य सरकार ने समन्वय के लिए आईएएस अधिकारी नीरज खैरवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री के पूर्व सचिव और वर्तमान में राज्य सरकार के सलाहकार भास्कर खुल्बे, जिन्होंने शनिवार को साइट का दौरा किया, ने कहा, “हम इस ऑपरेशन को पूरा करने के लिए अधिकतम 4 से 5 दिन का समय देख रहे हैं। हम इसे उस समय से पहले भी हासिल कर सकते हैं। योजना सभी चर्चा किए गए विकल्पों पर एक साथ काम करने की है। सूत्रों के अनुसार, पांच विकल्प होने की संभावना है।

सुरंग के शीर्ष पर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग की संभावना तलाशना, सिल्क्यारा सुरंग के दोनों किनारों पर दो एस्केप चैनल/सुरंगों की खुदाई करना, बारकोट की ओर से एक सुरंग खोदना और पिछली विधि को जारी रखना। बरमा बोरिंग मशीन के माध्यम से पाइपों को धकेलना। इससे पहले, एनएचआईडीसीएल ने कहा था कि ऑगर मशीन के बेयरिंग क्षतिग्रस्त हो रहे थे क्योंकि वे आगे ड्रिल करने की कोशिश कर रहे थे।

बचावकर्मियों ने सुनी दरार की आवाजें

इसके अलावा और ज्यादा खतरनाक रूप से सुरंग के अंदर बचावकर्मियों ने भी दरार की आवाजें सुनीं, जिससे संभवतः ड्रिलिंग के कारण होने वाले कंपन के कारण सुरंग के अंदर और ढहने की दहशत फैल गई। एक आधिकारिक बयान में, एनएचआईडीसीएल ने कहा: “इस सिल्क्यारा सुरंग में अतीत में गुहाओं के निर्माण/ध्वंस के कई अवसरों पर इसी तरह की कर्कश आवाजें सुनी गई थीं। इस बात की प्रबल संभावना है कि 150 मीटर से 203 मीटर तक आसपास के क्षेत्र में और भी दरारें पड़ सकती हैं। सुरंग के प्रवेश बिंदु से। इसलिए, पाइप धकेलने की गतिविधि रोक दी गई है।” सूत्रों ने कहा कि एक शक्तिशाली वर्टिकल ड्रिलिंग मशीन नीदरलैंड से भी लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस मशीन की स्थापना के लिए जमीनी काम शनिवार को इंजीनियरों द्वारा शुरू किया गया था। संभावित वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए भारी मशीनरी के परिवहन के लिए, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) “सुरंग के शीर्ष से ऊर्ध्वाधर ट्रैक” बनाने की कोशिश कर रहे हैं। सुरंग के शीर्ष पर एक बिंदु की पहचान की गई है। जहां से ड्रिलिंग जल्द ही शुरू हो सकती है। हमारी गणना के अनुसार, ट्रैक कल तक तैयार हो जाना चाहिए, बीआरओ के मेजर नमन नरूला ने कहा।

ALSO READ: खुशखबरी! सस्ता हो गया LPG सिलेंडर, चेक करें नए रेट 

सुरंग में फंसे सभी मजदूरों की जान बचाने के लिए जंग लगातार जारी, पिछले 5 दिनों से फंसी 40 जिन्दगियां  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox