होम / Uttarakhand Earthquake: लगातार बढ़ रहा भूंकप का खतरा! उत्तराखंड के इन इलाकों में महसूस हुए भूकंप के झटके, कैमरे में कैद हुए नजारे

Uttarakhand Earthquake: लगातार बढ़ रहा भूंकप का खतरा! उत्तराखंड के इन इलाकों में महसूस हुए भूकंप के झटके, कैमरे में कैद हुए नजारे

• LAST UPDATED : March 22, 2023

इंडिया न्यूज: (The danger of earthquake is increasing continuously) देश सहित उत्तराखंड में भी मंगलवार देर रात करीब 10:21 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का सेंटर अफगानिस्तान का फायजाबाद रहा था।

खबर में खास:-

  • उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए
  •  इन इलाकों पर रहा ज्यादा असर
  • उत्तरकाशी में भूकंप के नुक़सान की रिपोर्ट ली

लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर निकले

उत्तराखंड में मंगलवार को रात करीब 10:21 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें, राजधानी दून सहित गढ़वाल के कई जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। मिली जानकारी के अनुसार चमोली, देहरादून, मसूरी, हरिद्वार, रुड़की, चमोली और उत्तरकाशी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर निकल गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का सेंटर अफगानिस्तान का फायजाबाद रहा था। इसी के साथ ही रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई।

उत्तराखंड के इन इलाकों पर रहा ज्यादा असर

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूकंप विज्ञानियों ने बताया की उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद ही संवेदनशील है। उत्तराखंड के इन लिहाज से ज्यादातर इलाकों पर भूकंप के जोन चार और पांच हैं। इसलिए राज्स में बार-बार भूकंप की घटनाएं देखने को मिल रही हैं।

उत्तरकाशी में भूकंप के नुक़सान की रिपोर्ट ली

जनपद उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं समस्त तहसीलथाना चोकियो से भूकंप के नुक़सान की रिपोर्ट ली जा रही है । इसके अतिरिक्त जिला मुख्यालय में मनेरी क्षेत्र में हल्का भूकम्प झटका महसूस किया गया। साथ ही किसी प्रकार कोई हानि नहीं हुई है।

लक्सर में मोबाइल कैमरे में कैद हुए नजारे

वहीं, लक्सर क्षेत्र में भी भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए है।क्षेत्रवासियों में सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर चर्चा तेज हो रही है। इसी के साथ ही तेज भूकंप के नजारे मोबाइल कैमरे में कैद हुए है। जिसे लेकर प्रशासन ने एहतियातन सुरक्षा और सतर्कता बरतने की अपील की है।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश रीजन था

आईआईटी रुड़की अर्थक्वेक डिपार्टमेंट के प्रो. एमएल शर्मा ने बताया की भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश रीजन था। जहां पर भूकंप का मैग्नीट्यूड 6.7 था। वहीं दिल्ली और रुड़की में इसकी इंटेंसिटी 4 से 5 के बीच रही होगी। जो की ज्यादा खतरनाक नहीं है। उन्होंने बताया की भविष्य में उत्तराखंड का इस भूकंप की आशंका से कोई सीधा संबंध नहीं है।

Also Read: Chaitra Navratri 2023: आज से चैत्र नवरात्रि का पहला दिन, Goddess, इन मंत्रो का करें उच्चारण

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox