होम / Uttarakhand News: केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फटा, 30 मीटर का रास्ता बहा, इतने यात्री फंसे

Uttarakhand News: केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फटा, 30 मीटर का रास्ता बहा, इतने यात्री फंसे

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। यहां केदारनाथ पैदल पथ पर भीम बली के गदेरे में बादल फट गया है। पूरे रास्ते में काफी मलबा और बोल्डर गिरे हुए हैं। पैदल मार्ग का करीब 30 मीटर हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। करीब 150-200 तीर्थयात्री वहां फंसे हुए हैं। हादसे के बाद पैदल मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। भीमबली में 150 से 200 तीर्थयात्रियों के लिए खतरा बना हुआ है। अभी तक किसी जनहानि की खबर नहीं है। लगातार हो रही बारिश के कारण मंदिर धाम में मंदाकिनी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। भीमबली में बादलों के छाने के बाद मोमबत्तियों का कहर जारी है।

अलर्ट मोड पर आपदा प्रबंधन विभाग

वहीं सेक्टर गौरीकुंड से सूचना प्रप्त हुई है कि नदी में पानी बढ़ने के कारण गौरी मां मंदिर को खाली करवा दिया गया है। सभी को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है। साथ ही नदी का जलस्तर बढ़ने से सूखे का स्तर भी कम हुआ है। घटना के बाद फायर ब्रिगेड, दमकल और पुलिस की टीमें तैनात कर दी गई हैं। आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से मॉडिफाइड मोड पर है।

20 से 25 मीटर पैदल पथ वॉशआउट

भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट रहने के निर्देश भी दिए गए हैं। रुद्र, प्रयागराज के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने बताया कि आस्था धाम में भारी बारिश जारी है। दरअसल, भारी बारिश के कारण भीमबली में बादल रिसानिया से इमरप तक 20 से 25 मीटर सड़क बह गई है। रास्ते में बड़े-बड़े पत्थर आ गए हैं। करीब 200 यात्रियों को सुरक्षित भीमबली जीएमवीएन पहुंचाया गया। कोई जनहानि नहीं हुई है।

ALSO READ: UP Weather: यूपी में मानसून की वापसी, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox