होम / Uttarakhand News: प्रदेश में बेमौसम की बारिश ने किया करोड़ों का नुकसान, विभाग ने शासन को रिपोर्ट भेजी 

Uttarakhand News: प्रदेश में बेमौसम की बारिश ने किया करोड़ों का नुकसान, विभाग ने शासन को रिपोर्ट भेजी 

• LAST UPDATED : June 4, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Uttarakhand News: उत्तराखंड में बेमौसम की बारिश से बागवानी और कृषि  को करोड़ों का नुकसान हुआ है। दोनों विभागों के नुकसान की रिपोर्ट शासन को भेजी है, जिससे पता चलता हैं कि 35,617 हेक्टेयर भूमी पर नुकसान हुआ है, लेकिन मआवजे के मानकों के अनुसार 7,443 हेक्टेयर भूमी पर 35 प्रतिशत तक का नुकसान हुआ है।

सभी जिलों से 35,617 हेक्टेयर भूमि पर नुकसान

पिछले महिने बेमौसमी बारिश से उत्तराखंड में फल-सब्जी की फसलों को भारी नुकसान हुआ था। सरकार के आदेश पर उद्यान व कृषि विभाग ने जिलों से नुकसान की जानकारी लेने के बाद रिपोर्ट को तैयार की है। सभी जिलों से 35,617 हेक्टेयर भूमि पर नुकसान हुआ,  किन्तु 35% से अधिक का नुकसान होने पर सरकार की ओर से फसल बीमा योजना के पर मुआवजा दिया जाता है।

बागवानी फसलों के तहत 500 हेक्टेयर क्षेत्रफल भी शामिल

मानकों पर 7,443 हेक्टेयर क्षेत्रफल आ रहा है, जिसमें 6508 सिंचित भूमी, 435 हेक्टेयर भूमि गैर सिंचित है। इसके साथ ही बागवानी फसलों के तहत 500 हेक्टेयर क्षेत्रफल भी शामिल है।

बागवानी फसलों के प्रति हेक्टेयर ₹22,500 मुआवजा दिया जाता है।

संचित भूमि पर फसलों के नुकसान पर सरकार की ओर से किसान को प्रति हेक्टर ₹17000 का मुआवजा देने की व्यवस्था है, वहीं गैर संचित क्षेत्र पर प्रति हैक्टर 8,500 और बागवानी फसलों के प्रति हेक्टेयर ₹22,500 मुआवजा दिया जाता है।

ये भी पढ़ें:- Benefits Of Papaya: पपीता खाने के लिए कौन-सा समय सही होता है? जानें इसे खाने से होने वाले फायदे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox