होम / Uttarkashi: इनफ्लुएंजा को लेकर स्वास्थ्य विभाग सख्त, केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Uttarkashi: इनफ्लुएंजा को लेकर स्वास्थ्य विभाग सख्त, केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी

• LAST UPDATED : March 20, 2023

(Uttarkashi: Health department strict regarding influenza) कोरोना नामक वैश्विक महामारी की तर्ज पर देश कई राज्यों में इनफ्लुएंजा नामक संक्रमण के मानव जाति पर अदृश्य आघात को लेकर अब भारत सरकार भी गंभीर हो चुकी है। वही देश में अब तक इस कारण मृत्यु के 2 आंकड़ों का संज्ञान लेकर केंद्र सरकार एडवाइजरी जारी करते हुए संक्रमण की तेज रफ्तार को अब चुनौती के रूप में स्वीकार कर रही है और भारत सरकार द्वारा जारी की गई।

  • इनफ्लुएंजा नामक संक्रमण को लेकर भारत सरकार भी गंभीर
  •  देश में संक्रमण की रफ्तार तेज 
  • एडवाइजरी के बाद एहतियातन तैयारी का भी निर्देश

एडवाइजरी के बाद तैयारी का भी निर्देश

एडवाइजरी के बाद एहतियातन तैयारी का भी निर्देश जारी किया जा चुका है। ताकि सीजनल इनफ्लुएंजा के प्रसार की रोकथाम हेतु डिस्ट्रिक्ट सर्विलेंस यूनिट और हेल्थ फैसिलिटी के अलावा राजकीय अस्पतालों में संक्रमण पर कड़ी निगरानी स्थापित की जा सके और इसके अनुपालन में कहीं पर भी अर्ली राइजिंग के ट्रेंड्स नजर आते ही समय रहते डिटेक्ट किए जाने का भी सख़्त निर्देश संलग्न किया गया है।

एडवाइजरी को प्रभावी रूप से लागू किया गया

वहीं भारत सरकार द्वारा महाराष्ट्र सहित गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल जैसे आधा दर्जन राज्यों में एडवाइजरी को प्रभावी रूप से लागू किया गया है। मगर इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड भी आबादी और संक्रमणीय गति के दृष्टिगत पर्याप्त संसाधनों की व्यवस्था में जुटा हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग ने अपने नेटवर्क तेज कर दिए

इसी को लेकर लक्सर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी अभी से लेकर संक्रमण से मिलते-जुलते लक्षणों की शिकायत लेकर आगमन कर रहे पीड़ितों को तकनीकी जागरूकता के साथ बचाव के गुर सिखाने में जुटा हुआ है। वही इसके अलावा बतौर संभावना भविष्य में इन्फ्लूएंजा से संक्रमित रोगियों के मिलने पर पर्याप्त संसाधनों की व्यवस्था भी रिजर्व बताई जा रही है। वहीं चारधाम यात्रा को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपने नेटवर्क तेज कर दिए है।

READ MORE: LAKSAR: पुलिसकर्मियों पर चर्चित फायरिंग कांड के फरार इनामी अभियुक्तों की ढ़ोल-नगाड़ों के साथ संपत्ति कुर्क

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox