होम / Uttarkashi Tunnel Rescue: टनल से निकले सभी मजदूर स्वस्थ, अपने-अपने घर के लिए हुए रवाना

Uttarkashi Tunnel Rescue: टनल से निकले सभी मजदूर स्वस्थ, अपने-अपने घर के लिए हुए रवाना

• LAST UPDATED : December 1, 2023

India News, (इंडिया न्यूज), Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड सुरंग में फंसे 41 मजदूरों में से 40 को मेडिकल जांच के बाद घर के लिए रवाना कर दिया गया है। गौरतलब हो कि मजदूर 17 दिनों तक सुरंग में फंस गए थे। 41 में से  एक कर्मचारी को अब भी अपनी मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार है। भविष्य में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए श्रमिकों की निगरानी की जाएगी। 28 नवंबर को उत्तराखंड में ढह गई सिल्कयारा सुरंग से निकाले गए 41 श्रमिकों में से 40 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश में अच्छे से जांच की गई। उसके बाद उन्हें घर लौटने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने का रिपोर्ट दिया गया है। बचे हुए कर्मचारी को भी उसकी मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद छुट्टी दे दी जाएगी।

17 दिनों तक चली थी जंग

याद हो कि 41 श्रमिक 12 नवंबर को एक पहाड़ के नीचे दब गए थे, जब वे उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर 4.5 किमी लंबी सुरंग के अंतिम 400 मीटर हिस्से को पूरा करने का प्रयास कर रहे थे। 17 दिनों के कड़ी मश्क्कत के बाद सभी को 28 नवंबर को बचा लिया गया। साथ ही चिकित्सा परीक्षण के लिए एम्स-ऋषिकेश ले जाया गया।  श्रमिकों को 24 घंटे तक चिकित्सीय निगरानी में रखा गया। उनकी गहन जांच की गई। खबर है कि “प्रारंभिक जांच के बाद, किसी भी कर्मचारी को कोई चोट या किसी भी प्रकार की चिकित्सीय समस्या नहीं पाई गई। हालांकि, उनके स्वास्थ्य की पूरी स्थिति का पता लगाने के लिए गहन चिकित्सा जांच की गई। कई परीक्षणों के बाद, वे सभी शारीरिक रूप से फिट और चिकित्सकीय रूप से स्थिर पाए गए। उन्हें एक मंजूरी प्रमाणपत्र दिया गया है ताकि वे अपने मूल स्थानों पर जा सकें, ”एम्स-ऋषिकेश के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरबी कालिया ने कहा।

थोड़ा बदलाव

“उनमें केवल वही परिवर्तन पाए गए हैं जो अधिक ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों में होते हैं। इसमें कुछ भी गंभीर और चिंता का कारण नहीं है। इस संबंध में सभी राज्यों को सूचना भेज दी गई है।” हालाँकि, उन्होंने कहा कि “आने वाले समय में इन श्रमिकों में मानसिक परिवर्तन देखने को मिल सकता है”। उन्होंने कहा, “जिन लोगों को छुट्टी दे दी गई है, उन्हें जरूरत पड़ने पर दो सप्ताह के बाद अपने नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र पर जाने के लिए कहा गया है।” एम्स-ऋषिकेश के पीआरओ विभाग के एक अधिकारी वीरेंद्र नौटियाल ने कहा: “हमने अपनी सुविधा से 41 निर्माण श्रमिकों में से 40 को छुट्टी दे दी है। वे शारीरिक और मानसिक रूप से स्थिर पाए गए। शेष एक कर्मचारी अभी भी हमारे साथ है क्योंकि उसकी कुछ मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार है। अस्पताल के मनोचिकित्सक डॉ. अनिंद्य दास ने कहा, “हमारी जांच में वे सभी मानसिक रूप से फिट पाए गए हैं।”

घर की ओर रवाना

इस बीच, झारखंड सरकार ने राज्य के 15 मजदूरों को गुरुवार को देहरादून से दिल्ली पहुंचाया और वहां से शुक्रवार सुबह उन्हें रांची लाया जाएगा। “सभी 15 श्रमिकों को कल दिल्ली से झारखंड भेजा जाएगा। फिर उन्हें संबंधित जिला प्रशासन द्वारा राज्य भर में उनके मूल स्थानों पर ले जाया जाएगा, ”झारखंड सरकार के एक प्रतिनिधि भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा। “हमारे सभी कर्मचारी फिट हैं…उनकी विस्तृत जांच की गई, जिसमें रक्त परीक्षण और एक्स-रे भी शामिल हैं। उनके मानसिक स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए उनकी काउंसलिंग भी की गई। उसके आधार पर, उन्होंने उन्हें छुट्टी दे दी…उन्होंने पाया कि वे सभी बिल्कुल ठीक हैं।” झारखंड के 15 और ओडिशा के पांच श्रमिकों के अलावा, उत्तर प्रदेश के आठ, बिहार के पांच, पश्चिम बंगाल के तीन, उत्तराखंड और असम के दो-दो और हिमाचल प्रदेश के एक श्रमिक हैं।

ये भी पढ़ें:- योगी सरकार का बड़ा तोहफा! अब UP की बसों में फ्री सफर करेंगी महिलाएं 

UP Weather: यूपी में ठुठरा रही ठंड! बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट, जानें आज के मौसम का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox