होम / Weather News: थोड़ी ठंड थोड़ी गर्मी फरवरी के अखिरी में क्या है मौसम का हाल पढ़िए पूरी खबर   

Weather News: थोड़ी ठंड थोड़ी गर्मी फरवरी के अखिरी में क्या है मौसम का हाल पढ़िए पूरी खबर   

• LAST UPDATED : February 20, 2023

उत्तरप्रदेश के वाराणसी समेत कई जगहों जैसे पूर्वाचंल के जिलों में फरवरी के महीने में ही अप्रैल जैसी गर्मी का असर होने लगा है। लोगों के पसीने छूटने लगे हैं। राज्य की अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुकी है। रात में ठंड का तो वहीं दिन में पूरी तरह से गर्मी का एहसास होता दिख रहा है।

 

सुबह-शाम के सुहानी ठंड है। लेकिन दोपहर होते ही काफी तेज गर्मी पड़ने लगी है। लेकिन पूरे दिन धूप ने अपना असर दिखाया। जिससे तापमान बढ़ने के साथ सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रिकॉर्ड तैयार किया गया है। तेज धूप से उमस भड़ी गर्मी का एहसास हुआ है।

वहीं अधिकतर जगहों पर अब पंखे चलने लगे हैं। घरों, दुकानों, दफ्तरों, में दिन के समय पंखे का इस्तेमाल होने लगा है। सोते समय रजाई ओढ़ने पर गर्मी का एहसास होने लगा है। वहीं रजाई न ओढ़ने पर सर्दी का अहसास हो रहा है। इस तरह के मौसम को देख कहा जा सकता है कि जो मौसम अप्रैल में होता था वह फरवरी में देखने को मिल रहा है।

 

न्यूनतम तापमान

आपको बता दें कि जहां जनवरी में घना कोहरा छाया और सर्द नम हवाएं चलीं। शीतलहर जैसी समस्याएं देखने को मिल रही थी। वहीं फरवरी के शुरूआत से ही तापमान का उतार-चढ़ाव लगातार जारी है। रविवार को न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। जो सामान्य से ज्यादा है। 24 घंटे में ही एक डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा है।

अभी इस तरह के मौसम देख अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में गर्मी किस चरम सीमा पर होगी। वहीं तापमान बीते दिनों 14.2 डिग्री सेल्सियस था। अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि तापमान और बढ़ सकता है।

ये भी पढ़े-UP Politics: बीजेपी नेता का अखिलेश पर निशाना, चाचा शिवपाल यादव को लात मारने तक की  कह दी बात पढ़िए पूरी खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox