होम / IndvsAusfinal: कैसी हो सकती है भारत की प्लेइंग 11, जानिये क्या बदलाव कर सकते हैं रोहित

IndvsAusfinal: कैसी हो सकती है भारत की प्लेइंग 11, जानिये क्या बदलाव कर सकते हैं रोहित

• LAST UPDATED : November 19, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), World Cup Final 2023: वर्ल्ड कप 2023 का आज यानि 19 नवबंर को फाइनल है। इस मुकाबले में भारत की भीड़त ऑस्ट्रेलिया से होनी है। भारतीय टीम शानदार फॉर्म में है और लीग चरण के अपने सभी नौ मैच जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर है। दो बार के चैंपियन ने प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना किया, जहां वे 70 रनों से जीत दर्ज की।

बता दें कि पिछले मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और पहले पावरप्ले में 84/1 का स्कोर बनाया। इस बीच, विराट कोहली ने अपना 50वां एकदिवसीय शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर के 49 एकदिवसीय शतकों के लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, इससे पहले श्रेयस अय्यर ने बैक-टू-बैक शतक दर्ज करके भारत को 397/4 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया।

कप्तान रोहित शर्मा का अच्छा प्रदर्शन

जहां भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 10 मैचों में 124.15 की स्ट्राइक रेट से 550 रन बनाए हैं। वहीं गिल ने आठ पारियों में 50.00 की औसत से 350 रन बनाए हैं। इसके अलावा, उनके बीच कुल मिलाकर सात अर्धशतक और एक शतक दर्ज है।

मध्यक्रम बल्लेबाजों का प्रदर्शन

विराट कोहली आईसीसी विश्व कप 2023 में 10 पारियों में आठ बार 50 रन के आंकड़े को पार कर चुके हैं। पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी रिकॉर्ड-तोड़ पारी टूर्नामेंट का उनका तीसरा शतक था। कुल मिलाकर, दाएं हाथ का बल्लेबाज 101.57 की आश्चर्यजनक औसत से 711 रन के साथ अग्रणी रन बनाने वाला खिलाड़ी है।

श्रेयस अय्यर ने टीम में नंबर 4 में अपना स्थान बनाया। उनकी पिछली चार पारियाँ 105, 128*, 77 और 82 थीं (सबसे पहले नवीनतम)। 28 वर्षीय खिलाड़ी एक बार फिर शिखर मुकाबले में अच्छे प्रदर्शन का आनंद लेना चाहेगा।

टीम के विकेटकीपर केएल राहुल 

बल्लेबाज केएल राहुल स्टंप के पीछे अपनी उपस्थिति से उल्लेखनीय रहे हैं। उन्होंने अब तक 10 मैचों में 15 कैच और एक स्टंपिंग की है। बल्ले से राहुल ने 77.20 की औसत से 386 रन बनाए हैं.

शीर्ष पांच बल्लेबाजों के सभी सिलेंडरों पर फायरिंग के साथ, सूर्यकुमार यादव को बीच में समय बिताने के सीमित अवसर मिले हैं और उन्होंने छह पारियों में 88 रनों का योगदान दिया है।

भारतीय टीम के ऑलराउंडर 

भारत के ऑलराउंडर, रवींद्र जडेजा ने स्पिन गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 10 मैचों में 4.25 की सम्मानजनक इकॉनमी से 16 विकेट लिए हैं। अपनी अच्छा फील्डिंग और निचले क्रम में रन जोड़ने की क्षमता के साथ, दक्षिणपूर्वी ने तीनों विभागों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सतह की प्रकृति और आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खिलाफ उनके संभावित खतरे को देखते हुए, भारत अश्विन को भी मिश्रण में लाने के लिए प्रलोभित हो सकता है, लेकिन यह एक साहसिक निर्णय होगा।

भारतीय टीम के शानदार गेंदबाज

तेज गेंदबाजी तिकड़ी मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज भारत के शानदार प्रदर्शन कर रहे है। बूमराह और सिराज पावरप्ले ओवरों में जबरदस्त रहे हैं, इस टूर्नामेंट में उनके बीच 31 विकेट साझा हुए हैं। ,इस बीच, शमी ने छह मैचों में 23 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें तीन बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है। न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच में उनके 7/57 रन ने वनडे में किसी भारतीय द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया।

वहीं कुलदीप यादव को भारतीय प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर ने अब तक 4.32 की सराहनीय इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए हैं।

भारत की संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

ALSO READ: नहीं रहे मशहूर डायरेक्टर संजय गढ़वी, इस कारण हुआ निधन

IndvsAusfinal: ऑस्ट्रेलियन टीम से ज्यादा भारतीय फैन्स को इस आदमी से खतरा है!

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox