Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsTourist Destinations : ये पांच भारतीय स्थल जहां विदेशी पर्यटकों की लगी...

Tourist Destinations : ये पांच भारतीय स्थल जहां विदेशी पर्यटकों की लगी रहती है भीड़

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Tourist Destinations : आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास एक दूसरे से मिलने का समय भी नहीं है। अगर किसी को कही घूमना है तो सोशल मीडिया के दौर में लोग फ़ोन में सर्च कर के निकल जाते है। आज भारत सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बना हुआ है।

इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे। इस लेख में हम भारत की समृद्ध सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक विविधता की झलक पेश करते हैं। अनुभव समृद्ध और रोमांचक हैं और इनमें से अधिकांश स्थान कई लोगों के दिलों में एक विशेष जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

ये हैं भारत के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल

आगरा ताजमहल (उत्तर प्रदेश)

प्रसिद्ध स्थल: ताज महल, आगरा, भारत का उपग्रह दृश्य - राष्ट्र ऑनलाइन परियोजना

दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताज महल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है और दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त स्थलों में से एक है। ताज महल की लोकप्रियता केवल भारतीय धरती तक ही सीमित नहीं है। इस स्मारक को देखने के लिए साल भर में लाखों पर्यटक आते हैं। हाँ, ताज महल भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

 

जयपुर ( राजस्थान)

memories of year 2021 in jaipur city in 21 photo story, Second wave of Corona shook, Jaipur stood up again, expansion of rajasthan government after two years | 21 तस्वीरों में देखिए

जयपुर में वह सब कुछ है जो एक पर्यटन स्थल से अपेक्षित होता है। किलों, महलों और जीवंत स्थानीय बाजारों जैसे शानदार अद्वितीय पर्यटक आकर्षणों से लेकर वन्य जीवन और दिलचस्प भोजन दृश्य तक, जयपुर एक ऐसा शहर है जहां आपको यह सब मिलेगा।

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

Varanasi Banaras Tourism Kashi Vishwanath Dashashwamedh Ghat Sankat Mochan Sarnath | Varanasi Tourism: बनारस में घूमने के लिए ये 4 जगहें हैं बेमिसाल, यहां घूमें, आ जाएगा मजा | Hindi News, Uttar Pradesh

वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है और दुनिया भर से लोग इस जगह के बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। यह शहर भारत में हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। यह शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है और अपने घाटों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है।

लेह लद्दाख

Ladakh Tour Plan: लद्दाख जाने का मन है लेकिन बजट नहीं, जानिए सस्ते में कैसे करें ट्रिप - Tourism AajTak

भारत में सभी गंतव्यों का गंतव्य, सभी साहसिक उत्साही लोगों के लिए मक्का, भारत में सभी बाइकर्स के लिए तीर्थयात्रा, लद्दाख भारत में सभी पर्यटक आकर्षणों का ओजी है। यह उच्च ऊंचाई वाला रेगिस्तानी क्षेत्र अपने लुभावने परिदृश्यों, मठों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। पैंगोंग झील, नुब्रा घाटी और मैग्नेटिक हिल यहां की कुछ अवश्य देखने योग्य जगहें हैं, और प्रसिद्ध खारदुंगला वह जगह है जहां सभी बाइकिंग उत्साही एक दिन जाने का सपना देखते हैं।

अजंता और एलोरा की गुफाएं (महाराष्ट्र)

Travel guide: ajanta and ellora caves to reopen for tourists from june 17 ticket booking online know the epidemiological guidelines tourist should follow - पर्यटकों के लिए खुशखबरी, आज से खुलेंगी अजंता-एलोरा

इन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में जटिल मूर्तियों और चित्रों के साथ चट्टानों को काटकर बनाई गई प्राचीन गुफाएँ हैं। अजंता में बौद्ध गुफाएँ हैं, जबकि एलोरा में बौद्ध, हिंदू और जैन गुफाएँ शामिल हैं। एलोरा का कैलाश मंदिर एक वास्तुशिल्प चमत्कार है।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular