होम / Dengue in Bangladesh: सर्दियों में बढ़ रहा डेंगू, जानिए इससे बचने के तरीके वरना पछताएंगे

Dengue in Bangladesh: सर्दियों में बढ़ रहा डेंगू, जानिए इससे बचने के तरीके वरना पछताएंगे

• LAST UPDATED : November 24, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Dengue in Bangladesh: भारत के पड़ोसी देश बंग्लादेश में डेंगू के केसेस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिस वजह से अभी तक 2 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं। तो वहीं करीब एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय’ (डीजीएचएस) ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों में डेंगू के 1,291 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें 6 लोगों की दर्ज की गईं है, अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से अब तक डेंगू के 301,225 मामले और मरने वालों की संख्या 1,549 हो गई है। साथ ही सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अकेले ही इस महीने में 201 मौतें हुईं हैं। अगर भारत की बात करें तो यहां दिल्ली-एनसीआर में भी डेंगू के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ बिहार में भी डेंगू की वजह से लोगों का हाल बहुत खराब है।

साउथ एशियन देशों में बढ़ रहे केस

इस दौरान डीजीएचएस ने दक्षिण एशियाई देश के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यहां ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या 294,757 है। जिसमें 1,522 नए रिकवर केस भी शामील हैं। बता दें कि बंग्लादेश में सितंबर के महीने में डेंगू के केस में अधिक वृद्धि देखने को मिली थी, जिसमें 79,598 नए संक्रमण और 396 मौतें शामिल हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि एडिस मच्छर के काटने से ये गंभीर बीमारी का शकल लेता है। जिसके बाद इंसान के अंदर आमतौर पर सिरदर्द, तेज बुखार, थकावट, मांसपेशियों और जोड़ों में गंभीर दर्द, ग्रंथियों में सूजन, उल्टी और दाने जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

सर्दी में भी बढ़ रहे डेंगू के मामले

अभी नॉर्थ भारत में सर्दी के मौसम की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन फिर भी डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। साथ ही यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगर ज्यादा सर्दी बढ़ जाएगी तो डेंगू के मामलों में गिरावट हो सकती है।

Also Read: Good News: BSF, CRPF और CISF में हजारों पदों पर भर्ती, देश की…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox