होम / FITNESS BAND:धोनी और विराट कोहली पहनते हैं ये खास तरह का फिटनेस बैंड, जानें क्या है इसकी खासियत

FITNESS BAND:धोनी और विराट कोहली पहनते हैं ये खास तरह का फिटनेस बैंड, जानें क्या है इसकी खासियत

• LAST UPDATED : February 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज), FITNESS BAND:भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS धोनी) की लोकप्रियता से हर कोई वाकिफ है।धोनी एक अनोखे प्रकार का फिटनेस बैंड पहनते हैं और इसकी अविश्वसनीय विशेषताओं के बारे में जानकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। क्या आप जानते हैं कि वह WHOOP बैंड 4.0 नामक एक विशिष्ट फिटनेस बैंड पहनते है? सिर्फ धोनी ही नहीं बल्कि क्रिकेटर विराट कोहली, मोहम्मद सिराज और शार्क टैंक के जज और OYO रूम्स के सीईओ रितेश अग्रवाल भी इस बैंड के फैन हैं। आइए जानें कि इस बैंड को क्या खास बनाता है।

आपको बता दें कि यह फिटनेस बैंड कोई आम बैंड नहीं था और न ही यह कोई एप्पल बैंड था। वास्तव में, इस बैंड में Apple के फिटनेस बैंड की तुलना में अधिक सुविधाएँ हैं। गौरतलब है कि विराट कोहली ने अमेरिकी कंपनी व्हूप द्वारा निर्मित एक फिटनेस बैंड पहना था, जिसे प्रसिद्ध बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स, प्रशंसित तैराक माइकल फेल्प्स और पेशेवर गोल्फर रोरी मैकलरॉय भी पहनते हैं।

विराट और धोनी का लगाव बैंड के साथ

व्हूप का फिटनेस बैंड नियमित फिटनेस बैंड से अलग है क्योंकि यह अधिक सटीक विवरण प्रदान करता है। विराट और धोनी  अपनी फिटनेस पर बारीकी से नजर रखने के लिए इस फिटनेस बैंड पर भरोसा करते हैं। हूप फिटनेस बैंड के साथ, कोहली अपने आहार, नींद और रिकवरी को ट्रैक कर सकते हैं। गौरतलब है कि जहां ज्यादातर खिलाड़ी फिटनेस की जानकारी के लिए एप्पल वॉच पहनते हैं, वहीं हूप फिटनेस बैंड इससे अलग है।

व्हूप फिटनेस बैंड

अमेरिकी कंपनी WHOOP द्वारा निर्मित यह बैंड स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड जैसा नहीं दिखता है क्योंकि इसमें स्क्रीन या डिस्प्ले का अभाव है। इसके बजाय, यह एक बेल्ट की तरह दिखता है और बैटरी पावर पर चलता है, जो 5 दिनों तक चलता है। अपने शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको इसे ऐप के साथ जोड़ना होगा। बैंड आवश्यक पुनर्प्राप्ति प्रशिक्षण, प्रशिक्षण भार, नींद की गुणवत्ता, हृदय गति, तापमान और त्वचा चालकता पर विवरण प्रदान करता है। WHOOP का दावा है कि यह सटीक डेटा सुनिश्चित करने के लिए 5 एलईडी और 4 फोटोडायोड का उपयोग करता है। इसके अलावा, यह प्रतिदिन लगभग 100MB डेटा एकत्र करता है और पूरी तरह से वाटरप्रूफ है। इसके अतिरिक्त, इसमें वायरलेस बैटरी सपोर्ट भी शामिल है।

फिटनेस बैंड की कीमत

व्हूप फिटनेस बैंड की कीमत 300 डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 25,000 रुपये है। यह 40 देशों में उपलब्ध है, लेकिन फिलहाल भारत में बिक्री के लिए नहीं है। बैंड के फुल सब्सक्रिप्शन की कीमत 19,895 रुपये है और यह 28 अलग-अलग रंगों में आता है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox