होम / आज ही के दिन भारत ने कर दिये थे पाकिस्तान के 2 टुकड़े, जान की भीख मांग कर भागी थी पाकिस्तानी सेना

आज ही के दिन भारत ने कर दिये थे पाकिस्तान के 2 टुकड़े, जान की भीख मांग कर भागी थी पाकिस्तानी सेना

• LAST UPDATED : March 26, 2024

India News UP(इंडिया न्यूज़),Bangladesh Independence Day: आज बांग्लादेश स्थापना दिवस है। आज का दिन 1971 का साल भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के इतिहास में काफी अहमयित रखता है। उसी वर्ष भारत ने पाकिस्तान को वह जख्म दिया था, जिसकी टीस पाकिस्तान को अब भी महसूस होती है। बांग्लादेश की बात करें तो ये वही साल था, जब दुनिया के नक्शे पर बांग्लादेश एक स्वतंत्र देश बना था। 1971 में उस इतिहास बदलने वाले युद्ध की शुरुआत 3 दिसंबर, 1971 को हुई थी। तो चलिए जानते है पाकिस्तान के दो टुकड़े और बांग्लादेश के अस्तित्व के बारे में पूरी कहानी..

ऐसे हुए थे पाकिस्तान के दो टुकड़े

पाकिस्तान के दो टुकड़े होने का संकेत 1971 में बांग्लादेश के गठन के समय हुआ था। यह घटना पाकिस्तान के पूर्वी हिस्से के साथ घटी, जिसे बांग्लादेश बनाम पश्चिमी पाकिस्तान का युद्ध भी कहा जाता है। इस युद्ध का कारण था पाकिस्तान के पश्चिमी सेनानायकों और पूर्वी प्रदेश के लोगों के बीच असहमति और न्याय संकट।

पूर्वी पाकिस्तान में बहुमत वाले बांग्लादेश क्षेत्र में लोगों की उपेक्षा और अन्याय के खिलाफ आंदोलन था। 1970-71 में हुए चुनाव में अवामी लीग ने पूर्वी पाकिस्तान में सर्वाधिक सीटें जीतीं, जिसके कारण उसे सरकार बनाने का अधिकार मिला। पाकिस्तानी सेना और सिविल सरकार के बीच तनाव था।

अनगिनत लोगों की हुई थी हत्या

1971 में पाकिस्तानी सेना ने पूर्वी पाकिस्तान में स्थानीय अवाम के खिलाफ ब्रूटल ऑपरेशन चलाया, जिसमें अनगिनत लोगों की हत्या, बलात्कार और जनसंहार किया गया। इसके परिणामस्वरूप भारत ने 3 दिसंबर 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध की स्थिति में दाखिल हो गया। भारत ने पाकिस्तान को पराजित कर दिया और इस प्रक्रिया में बांग्लादेश के गठन का मार्ग खोला।

इस घटना के परिणामस्वरूप पूर्वी पाकिस्तान ने बांग्लादेश के रूप में अलग हो जाने के लिए स्वतंत्रता प्राप्त की, और पश्चिमी पाकिस्तान बना रहा। जिसके बाद आज के दिन ही बांग्लादेश स्थापना दिवस मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें:- UP Weather: यूपी में बारिश करेगी होली का मजा किरकिरा? जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

 

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox