Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsTwo thousand note : किसी भी बैंक से अपने नोट बदलवा सकता...

Two thousand note : किसी भी बैंक से अपने नोट बदलवा सकता ग्राहक, भरना होगा फॉर्म, जानिए पूरी प्रक्रिया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Two thousand note लखनऊ : आज दिन मंगलवार से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की गाइडलाइन के मुताबिक दो हजार रुपये के नोट बदले जाएंगे।

पूरे देश के सभी बैंकों की 417 शाखाओं में यह सुविधा मिलेगी। ग्राहकों को नोट बदलने से पहले एक फार्म भरकर जमा करना पड़ेगा। आरबीआई इन पूरी प्रक्रिया पर नजर बनी रहेगी।

  • जानिए क्या है नोट बदलने की प्रक्रिया
  • एक दिन में बदलेगा मात्र दस नोट
  • दो लाख तक कर सकते जमा
  • नोट बदलने के लिए इन आईडी की जरुरत

जानिए क्या है नोट बदलने की प्रक्रिया

बता दे, कोई भी व्यक्ति नजदीकी बैंक शाखा से नोट बदल सकता है। लेकिन उससे पहले बैंक परिसर में मिले फॉर्म को भरकर जमा करना होगा। इसके साथ ही आरबीआई की पॉलिसी के मुताबिक कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक से अपने नोट बदलवा सकता है।

एक दिन में बदलेगा मात्र दस नोट

कोई भी ग्राहक एक दिन में अधिकतम दस नोट ही बदल सकता है। वही अगर आप मशीन के जरिये पैसे जमा करते या निकलते है तो वह प्रावधान अभी नहीं है। आज आरबीआई की ओर से फॉर्म का एक फॉर्मेट जारी किया गया है। जिसे नोट बदलने से पहले भरना पड़ेगा।

दो लाख तक कर सकते जमा

खाताधारक रोज की तरह ही पैसे जमा करने का फॉर्म भरकर पैसे जमा कर सकते हैं। हालांकि दो लाख तक की सीमा तक ही दो हजार के नोट जमा किए जा सकेंगे। हर बैंक शाखाओं में फॉर्म भरने में सहायता करने के लिए एक व्यक्ति मौजूद रहेगा। लेकिन फिर भी दिक्कत आती है तो आप बैंककर्मियों से मदद ले सकते हैं।

नोट बदलने के लिए इन आईडी की जरुरत

दो हजार की नोट बदलने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या कोई अन्य आईडी साथ लेकर जा सकते हैं। नोट बदलने के लिए केवाईसी की जरूरत नहीं है।

बता दे, बैंक शाखा में ही केवाईसी के लिए फॉर्म मिल जाएगा।फ़िलहाल बता दे, दो हजार का नोट अभी भी वैध मुद्रा है। लिहाजा कोई भी उसे स्वीकार करने से मना नहीं कर सकता। आगे करता है तो यह कानूनन अपराध है। आप उसके खिलाफ केस कर सकते है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular