Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLucknow: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर एमएसएमई मंत्री सचान ने कहा- यूएई...

Lucknow: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर एमएसएमई मंत्री सचान ने कहा- यूएई से होगा 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश

- Advertisement -

Lucknow

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh): उत्तर प्रदेश के लखनऊ में फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर प्रदेश सरकार के मंत्री विदेशों में जाकर रोड शो समेत निवेश लाने के प्रयास में जोरो-शोरो से जुटे हुए है। इसी बीच ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों के अंतर्गत एमएसएमई मंत्री राकेश सचान की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल 3 दिन तक यूएई में रहकर लौटा है। इस दौरान हुए रोड शो में 150 शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात हुई।

राज्य में निवेश के लिए जताई सहमति
प्रदेश में संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई से 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आएगा। यह नतीजे तब सामने आए हैं जब अबुधाबी और दुबई में रोड शो और अलग-अलग समूहों के साथ बैठक हुई हैं। इनमें वहां के 200 से ज्यादा शीर्ष उद्योगपतियों या उनकी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। एमएसएमई मंत्री का कहना है कि अबुधाबी में चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इडस्ट्री के साथ निवेश के लिए समझौता हुआ। इस संगठन में 130 सदस्य हैं। जिसमें से ज्यादातर लोगों ने यूपी में निवेश के लिए अपनी सहमति दी है।

यूपी की आज की तस्वीर रखने के बाद समिट में दी सहमति
बैठक के दौरान यूएई सरकार की स्वामित्व वाली कंपनियों के प्रतिनिधि भी थे। अबुधाबी ग्लोबल मार्केट, लुलु ग्रुप, एलाना, ट्रांसनेशनल कंप्यूटर एलएलसी ग्रुप और बुर्जील हॉस्पिटल के प्रतिनिधियों ने यूपी में निवेश के संबंध में जानकारी ली। एमएसएमई मंत्री सचान आगे कहते है कि उद्यमियों के दिमाग में यूपी की छह साल पहले वाली छवि थी जब कानून-व्यवस्था कटघरे में थी। इतना ही नहीं रोड और एयर कनेक्टिविटी न सिर्फ खराब थी बल्कि दूर-दूर तक इसके सुधरने की कोई उम्मीद भी नहीं दिखती थी। जब आज के यूपी की तस्वीर उनके सामने रखी तो उन्होंने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए अपनी सहमति दी।

यूपी तेजी से बढ़ रहा है आगे
एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने बताया कि अबुधाबी ग्लोबल मार्केट के चेयरमैन अहमद जसीम अल जाबी ने निवेश की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि वे इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने आएंगे। उन्होंने बताया कि अबुधाबी चैम्बर के डीजी मो. एचअल मुहारी का कहना है कि यूपी तेजी से आगे बढ़ता हुआ प्रदेश है। वहीं यूएई के विदेश व्यापार मंत्री थनी बिन अहमद अल ज्योदी से मुलाकात कर निवेश योजनाओं पर चर्चा की क्योंकि वहां सरकार की स्वामित्व वाली भी तमाम कंपनियां हैं।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कानपुर जेल में बंद विधायक इरफान सोलंकी से की मुलाकात, बोले- अफसर सुन लें कि समय बदलता है

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular