Tuesday, July 2, 2024
HomeEducationUk Board Exam 2023: 16 मार्च से शुरू होने जा रही बोर्ड...

Uk Board Exam 2023: 16 मार्च से शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षाएं, नकल रोकने को लेकर प्रशासन ने कसी कमर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Board examinations going to start from March 16)16 मार्च से उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। जिसे लेकर छात्र-छात्राओं सहित शासन और प्रशासन ने भी कमर कस ली है। विभाग और प्रशासन ने नकल रोकने को लेकर कड़े इंतजाम कर लिए हैं।

खबर में खास:-

  • 16 मार्च से 06 अप्रैल के बीच होगी उत्तराखण्ड परिषदीय कि परीक्षाएं
  • अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी
  • 100 गज में जरूरत पड़ने पर धारा 144 लागू रहेगी

बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होने जा रही

उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होने जा रही है। जिसको लेकर शिक्षा विभाग और प्रशासन ने नकल रोकने के कड़े इंतजाम कर लिए हैं। साथ ही परीक्षा केंद्रों के आस-पास 100 गज में जरूरत पड़ने पर धारा 144 लागू रहेगी। जिससे की किसी भी केंद्र के बाहर समाज विरोधी तत्वों के एकत्र होने पर जिला प्रशासन इसके लिए उत्तरदायी होगा। वहीं, परीक्षा केंद्रों के आस-पास के इलाकों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर भी रोक रहेगी।

रोकथाम को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट उत्तरदायी

शासन के मुताबिक बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जिला और मंडल के अधिकारियों की ओर से गठित सचल दलों में कम से कम दो पुलिस कांस्टेबल और एक उपनिरीक्षक को तैनात किया जाएगा। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर बाहर से कराई जाने वाली नकल की रोकथाम को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट उसके उत्तरदायी रहेंगे। अगर किसी भी केंद्र में सामूहिक नकल की सूचना मिलने या नकल का संदेह होने पर भी प्रश्नपत्र बदले जाएंगे या फिर उस पाली की परीक्षा को रद्द कर दिया जाएगा।
इसके साथ ही छात्रों की सिटिंग प्लान में किसी भी तरह की गलती को लेकर केंद्र व्यवस्थापक इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

2,59430 छात्र-छात्राएं देंगे बोर्ड परीक्षाएं

बता दें, उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए इस साल प्रदेशभर में 1253 केंद्र बनाए गए है। इसके साथ ही 259430 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। जिसमे की हाईस्कूल के 1,27320 और इंटरमीडिएट के 1,32110 परीक्षार्थी शामिल हैं। वहीं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं के लिए परिषद की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शासन स्तर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए है।

Also Read: Uttarakhand Weather: प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, पहाड़ी इलाकों में जमकर हुई बारिश और ओलावृष्टि

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular