Sunday, June 30, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUniform Civil Code In UP: जल्द ही लागू हो सकती है यूपी...

Uniform Civil Code In UP: जल्द ही लागू हो सकती है यूपी में यूसीसी! प्रदेश सरकार उठाने जा रही ये कदम, जानें..

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uniform Civil Code in UP: यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर उत्तराखंड के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी चर्चाएं तेज हो गई हैं। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही इस मामले में कोई बड़ा फैसला ले सकती है। उत्तर प्रदेश विधि आयोग के द्वारा पहले ही यूसीसी लागू करने पर सहमति बनी थी, किन्तु अब पूरें देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर जिस तरह का माहौल बन रहा है उसके बाद विधि आयोग एक बार फिर से एक्टिव हो गई है। ऐसे में यूपी सरकार जल्द ही आयोग को इस संबंध में अपनी सिफारिशें सौंप सकती है।

यूसीसी को लेकर उत्तर प्रदेश में सुगबुगाहट हुई तेज

उत्तर प्रदेश में यूसीसी को लेकर सुगबुगाहट तेज है। ऐसा माना जा रहा है कि राज्य विधि आयोग ने पहले ही समान नागरिक संहिता लागू करने पर सैद्धांतिक सहमति दे दी थी, जिसमें आयोग ने कहा था कि क्रिमिनल लॉ यानी आपराधिक कानून की तरह राज्य में समान नागरिक संहिता को ऐसे लागू करें कि सभी धर्म में स्वीकार हो। क्रिमिनल लॉ यानी आपराधिक कानून की तरह राज्य में यूसीसी को ऐसे लागू करें कि सभी धर्म उसे स्वीकार करे। लेकिन बितें कुछ महीनों में उत्तराखंड सहीत पूरे देश में अब इस मुद्दे पर माहौल बन रहा है। जिसके बाद से ही उत्तर प्रदेश की राज्य विधि आयोग एक बार फिर इसकी तैयारी में जुट चुकी है।

जल्द ही नए सिरे से अपनी सिफारिशें दे सकती है विधि आयोग

सूत्रों के अनुसार यूपी में विधि आयोग जल्द ही नए सिरे से अपनी सिफारिशें प्रदेश सरकार को दे सकती है। इससे पूर्व बीजेपी शासित एक और राज्य भी यूसीसी पर आगे काम करेगा। बातातें चले कि उत्तराखंड में यूसीसी पर बात काफी आगे बढ़ चुकी है। उत्तराखंड की धामी सरकार द्वारा यूसीसी के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया था, जिसने राज्य में लाखों लोगों से राय मशविरा करके इस संबंध में अपनी रिपोर्ट भी राज्य सरकार को सौंप दी है। उत्तराखंड विधानसभा में बिल पारित होते ही धामी सरकार द्वारा यूसीसी लागू कर दिया जाएगा।

ALSO READ: Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी के सर्वे पर आज जिला जज की अदालत पर टिकी सब की नजरें, सर्वे  रिपोर्ट के लिए दिया गाया था 2 सितंबर तक का समय   

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular