Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUnnao: नकली खाद फैक्ट्री का भांडाफोड़, हाइवे पर घेराबंदी कर पकड़ी 50...

Unnao: नकली खाद फैक्ट्री का भांडाफोड़, हाइवे पर घेराबंदी कर पकड़ी 50 बोरी DAP

- Advertisement -

Unnao

इंडिया न्यूज, उन्नाव (Uttar Pradesh)।  उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में नकली खाद बनाई जा रही है। बुधवार की देर शाम पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर नकली डीएपी खाद बनाने की फैक्ट्री में छापेमारी की। छापेमारी में पुलिस ने नकली खाद की 50 बोरी लादकर लखनऊ जा रहे लोडर को जब्त किया है। इसके अलावा फैक्ट्री को कब्जे में लेकर सील कर जांच शुरू की है।

फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में नकली खाद बनाने का केमिकल, बोरियां, पैकिंग मशीन को जब्त किया है। फैक्ट्री संचालक की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। पुलिस ने जिला कृषि अधिकारी को जांच के लिए बुलाया है। जिला कृषि अधिकारी विशेषज्ञ टीम के साथ जांच कर रहे हैं। पुलिस ने फ़ैक्टरी में किसी भी बाहरी की आवाजाही पर रोक लगा दी है। फैक्ट्री संचालक के खिलाफ FIR दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की जा रही है ।

काफी दिनों से चल रही फैक्ट्री, किसी को भनक तक नहीं लगी
उन्नाव के दही थाना क्षेत्र के इंडस्ट्रियल एरिया में काफी दिनों से जय किसान नाम की नकली DAP खाद की फैक्ट्री चल रही थी। पुलिस ने इनपुट के आधार पर देर रात हाईवे पर घेराबंदी की। पुलिस को सूचना मिली की नकली डीएपी खाद लदी लोडर लखनऊ भेजी जा रही है। CO सिटी आशुतोष कुमार ने दही थाना प्रभारी के साथ पीछा करके लोडर को पकड़ा। चालक के द्वारा पुलिस को जानकारी नहीं मिली। जिसपर लोडर जिस जगह से लदी थी, उस जगह पर ले जाया गया। जिसके बाद पुलिस ने नकली डीएपी खाद फैक्ट्री को पकड़ा। पुलिस ने लोडर में लदी 50 बोरी डीएपी खाद को जब्त किया है। वहीं फैक्ट्री को सील कर दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस ने कृषि अधिकारी को कार्रवाई के लिए बुलाया
जिला कृषि अधिकारी को भी जांच टीम में शामिल किया गया है। सीओ सिटी आशुतोष कुमार ने बताया की पिछले 1 सप्ताह से सूचना आ रही थी नकली डीएपी यहां से बनकर जाती है आसपास के क्षेत्र में सप्लाई होती है। जिस पर हम लोग सतर्क थे। आज यह सूचना मिली कि गाड़ी पर लादकर 50 बोरी डीएपी खाद ले लखनऊ की तरफ जा रही है। सूचना पाकर मैं स्वयं मौके पर पहुंचा और गाड़ी की जांच की पूछताछ किया वह बताने में असमर्थ रहा। थाने की फोर्स बुलाकर उसको उस जगह ले गए जहां से वहां डीएपी खाद लाया था। जिला कृषि अधिकारी को मौके पर बुलाया गया है। इनके खिलाफ संबंधित धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया जा रहा है। इसमें पूछताछ में अभी तक यह बात सामने आई है कि सागर नाम के व्यक्ति द्वारा नकली खाद बनाकर सप्लाई की जा रही थी। अभी जांच की जा रही है, जो भी तथ्य सामने आएंगे कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: 5वें राउंड में 12 हजार वोटों से डिंपल यादव आगे, लखनऊ मैनपुरी निकले अखिलेश यादव

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular