Tuesday, July 16, 2024
HomeKaam Ki BaatUP सरकार ने कौशल योजना के तहत 2.35 लाख से अधिक युवाओं...

UP सरकार ने कौशल योजना के तहत 2.35 लाख से अधिक युवाओं को किया प्रशिक्षित, 1.25 लाख को मिला रोजगार

UP सरकार ने कौशल योजना के तहत 2.35 लाख से अधिक युवाओं को किया प्रशिक्षित, 1.25 लाख को मिला रोजगार

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), UP News: उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा चलाई जा रही दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत, योगी आदित्यनाथ सरकार ग्रामीण युवाओं को उनकी रुचि के अनुरूप रोजगारोन्मुखी कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके नौकरी योग्य बना रही है। अब तक, 2,35,334 ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, और 1,25,822 ने इस पहल के माध्यम से रोजगार प्राप्त किया है।

यह योजना विशेष रूप से बीपीएल सूची में शामिल परिवारों, मनरेगा श्रमिकों, बेरोजगारों, कम शिक्षित व्यक्तियों और स्कूल छोड़ने वाले 15-35 वर्ष के बच्चों (महिलाओं के लिए 15-45 वर्ष) को गारगेट करती है।

दीन दयाल उपाध्याय की 98वीं जयंती पर  शुरू हुई थी योजना

गौरतलब है कि भारत सरकार ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 98वीं जयंती पर दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब ग्रामीण युवाओं को मुफ्त कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना और उन्हें रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों से जोड़ना है। उत्तर प्रदेश में इस योजना का प्रबंधन उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा किया जाता है, जो युवाओं को विभिन्न रोजगार उन्मुख पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने गुरुवार को यहां कहा कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन ग्रामीण युवाओं की क्षमता को पहचान कर उन्हें उनकी रुचि के आधार पर रोजगारोन्मुखी कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। इस योजना के तहत आधुनिक कक्षाओं और प्रयोगशालाओं में प्रशिक्षण के साथ-साथ युवाओं को मुफ्त आवास, भोजन, प्रशिक्षण सामग्री, वर्दी आदि भी प्रदान की जा रही है।

Also Read- UGC Lauch Two Online Courses: UGC ने जारी किया दो ऑनलाइन कोर्स, जानें एडमिशन लेने का पूरा प्रोसेस

योजना का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना

इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को कौशल से लैस करके, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना उनके उज्ज्वल भविष्य में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। कौशल से सशक्त, ये युवा बेहतर कल का निर्माण कर रहे हैं, जिससे एक विकसित गांव और एक विकसित राज्य के सपने को साकार करने में मदद मिल रही है।

Also Read-UP News: वीडियो वायरल! लेडी PCS की गाड़ी से उतरवाई नीली बत्ती, पुलिस वालों की लगी क्लास

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular