Thursday, July 4, 2024
HomePoliticsUP: UP में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा बदलाव, अब से...

UP: UP में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा बदलाव, अब से मिलेगा इतना वेतन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP: योगी सरकार नए साल से सरकारी विभागों के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रही है। सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, अब सरकारी कर्मचारियों को उनका वेतन मानव संपदा पोर्टल (Manav Sampada Portal) के जरिये दिया जाएगा। बता दें कि इसकी शुरुआत जनवरी 2024 से होगी। सरकार ने पोर्टल पर हर कार्मिक की ई-सर्विस बुक बनाने, उनकी अवकाश स्वीकृति, पदोन्नति व वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट संबंधित कार्य भी मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल की ओर से जारी एक पत्र के अनुसार, मेरिट आधारित ऑनलाइन ट्रांसफर सिस्टम बनाए जाने, मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से कार्मिकों का सेवा विवरण अपडेट करने, वेतन आहरण, सेवा पुस्तिका, वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट (APR) प्रबंधन आदि से संबंधित कार्य एक अक्टूबर 2023 से पोर्टल के जरिए ही किए जाने के लिए अगस्त में शासनादेश जारी किया गया था। लेकिन अधिकतर विभागों ने इस आदेश को नजरअंदाज कर दिया।

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

सीएम योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि दिसंबर में जो वेतन एक जनवरी को देय होगा, वह मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ही जारी किया जाएगा। आगे बताया गया कि ई-सर्विस बुक के रूप में परिवर्तित करते हुए सभी तरह के अवकाश और एसीपी आदि संबंधी कार्य भी 1 जनवरी 2024 से मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ही किए जाएंगे।

APR मानव संपदा पोर्टल

वर्ष 2023-24 की वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट यानी एपीआर मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ही ऑनलाइन दाखिल करने के निर्देश हैं। स्थानांतरण की स्थिति में कार्यमुक्त किए जाने और कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाही भी मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से की जाए।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular