Tuesday, July 16, 2024
HomeEducationUP Board: शुरू हुई बोर्ड परीक्षा, पहले दिन परीक्षा केंद्र और कंट्रोल...

UP Board: शुरू हुई बोर्ड परीक्षा, पहले दिन परीक्षा केंद्र और कंट्रोल रूम का डीएम ने किया निरीक्षण

- Advertisement -

UP Board: (DM did surprise inspection of exam center and control room on first day) हाल ही में परीक्षा कक्षों में जाकर डीएम ने गहनता से निरीक्षण किया और नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया है कि परीक्षा केन्द्रो के आस-पास कम्प्यूटर, फोटो कापी की दुकानें भी बन्द रखी जाएं।

खबर में खास:-

  • परीक्षार्थी के विरुद्ध कार्रवाई होगी
  • आस-पास फोटो कापी की दुकानें बन्द

यूपी बोर्ड की परीक्षा हाल ही में शुरू हो गई है। पहले दिन ही अलीगढ़ के डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने परीक्षा केंद्र और कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण भी किया। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा सम्पन्न करायी जा रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं को नकल विहीन ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से नौरंगीलाल राजकीय इण्टर कालेज परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया और इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर डबल लॉक में रखे प्रश्नपत्रों के पैकेटों की टेम्परिंग का परीक्षण किया।

परीक्षार्थी के विरुद्ध कार्रवाई होगी

हाल ही में परीक्षा कक्षों में जाकर डीएम ने गहनता से निरीक्षण किया और नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया। साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेटो को भी परीक्षा के दौरान निरन्तर भ्रमणशील रहकर परीक्षा सम्पन्न कराने का निर्देश भी दिया। डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि जिले में नकल विहीन परीक्षा करायी जायेंगी। अगर किसीभी व्यक्ति द्वारा अवरोध उत्पन्न करने की कोशिश की गयी, तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।यदि परीक्षार्थी नकल करते-कराते पाया गया, तो परीक्षार्थी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए सम्बन्धित परीक्षा केन्द्रों को ब्लैक लिस्टेट किया जायेगा।

आस-पास फोटो कापी की दुकानें बन्द

साथ ही उन्होंने सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया है कि परीक्षा केन्द्रो के आस-पास कम्प्यूटर, फोटो कापी की दुकानें भी बन्द रखी जाएं। और केन्द्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट उपस्थिति में ही ‘डबल लॉक’ से प्रश्न पत्र निकलवाएं।

ALSO READ:- Karan-Tejaswi: मार्च में तेजस्वी बनेंगी करण की दुल्हनिया! शूटिंग सेट पर कर सकते हैं शादी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular