Monday, July 15, 2024
HomeEducationUP Board Exam 2023: पेपर में नकल कराने वालों के खिलाफ गैंगस्टर...

UP Board Exam 2023: पेपर में नकल कराने वालों के खिलाफ गैंगस्टर के तहत होगी कार्रवाई, संपत्ति भी की जाएगी कुर्क

- Advertisement -

UP Board Exam 2023: (Action will be taken against those who cheat in paper under gangster) अगर किसी भी केंद्र पर नकल की शिकायत मिलती है तो तत्काल जिम्मेदार इन्सान पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही उसकी संपत्ति भी कुर्क कराई जाए। उप्र बोर्ड परीक्षा के लिए 101 केंद्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा बनाए गए हैं। यहां हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 63020 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाए

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में UP बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विभाग सक्रिय है। नकल माफियाओं पर शिक्षा परिषद की नजर टेढ़ी है। शासन ने स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि, अगर किसी भी केंद्र पर नकल की शिकायत मिलती है तो तत्काल जिम्मेदार इन्सान पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही उसकी संपत्ति भी कुर्क कराई जाए।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बनाए 101 केंद्र

डीआईओएस मिथलेश कुमार ने बताया जिले में उप्र बोर्ड परीक्षा के लिए 101 केंद्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा बनाए गए हैं। यहां हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 63020 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि बीते दिनों परीक्षा को लेकर हुई वीडियो क्रांफ्रेंसिंग में निर्देश मिले हैं कि ऐसे व्यक्तियों को चिह्नित किया जाए जो नकल कराने की गतिविधियों में शामिल रहे हैं। ऐसे लोग जो सांठ-गांठ कर परीक्षा में नकल कराते हैं। उनके विरुद्ध गैंगस्टर अधिनियम की कार्रवाई की जाएगी।

रासुका की भी होगी कार्रवाई

इसके अलावा बताया गया कि अगर किसी ने कानून व्यवस्था को बाधित किया तो उसके खिलाफ रासुका की भी कार्रवाई होगी। डीएम के निर्देशन में नकल रोकने के लिए जिले में 5 जोनल, 23 सेक्टर व 101 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। वहीं उत्तर पुस्तिकाओं सहित प्रश्नपत्रों की सुरक्षा में पुलिस तैनात रहेगी।

Also Read:- Rahul Gandhi: संसद में राहुल गांधी के PM मोदी के खिलाफ 3 बड़े आरोप, कहा- अदाणी ने BJP को 20 साल में कितने पैसे दिए?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular